COPA

Safe Working Practice

Safe Working Practice & Safety Signs for ITI Students

Computer Lab Rules



कंप्यूटर लैब के लिए निम्न सुरक्षा सावधानियों को ध्यान में रखा जाना आवश्यक है।
  ⇨   बिना अनुमति के पावर कनेक्शन या ढीले पावर केबल को न छूएं।
  ⇨   कम्प्यूटर लैब में खाने पीने की सामग्री का उपयोग ना करें ।
  ⇨   सीपीयू, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, आदि से अपनी पानी की बोतलों को दूर रखें।
  ⇨   किसी भी हार्डवेयर समस्या को तुरंत लैब इन-चार्ज को रिपोर्ट करें।
  ⇨   अपने कार्यों को पूरा करने के बाद कंप्यूटर को ठीक से बंद कर दें।
  ⇨   कम्प्यूटर लैब में किसी भी मोबाइल डिवाइस को चार्ज न करें।
  ⇨   कम्प्यूटर लैब में साफ सफाई का ध्यान रखें।


किसी भी लैब में विद्युत सुरक्षा (Electrical Safety) हेतु प्रैक्टिस, दिशानिर्देशों और विशेष सावधानियों की आवश्यकता होती है। विद्युत सुरक्षा (Electrical Safety) का उद्देश्य विद्युत से संबंधित दुर्घटनाओं और चोटों को रोकने के लिए है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह खतरनाक एवं जानलेवा हो सकती है।
विद्युत सुरक्षा (Electrical Safety) हेतु विभिन्न सावधानियां और प्रैक्टिस का पालन करना विद्युत दुर्घटनाओं के जोखिम को काफी कम कर सकता है और व्यक्तियों और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकता है।
सुरक्षा हेतु विभिन्न सुरक्षा चिह्न (Safety Symbols) एवं जानकारियों का होना आवश्यक होता है।


सुरक्षा चिह्न (Safety Symbols) महत्वपूर्ण सुरक्षा निर्देशों के लिए प्रयोग किए जाते हैं और आपातकालीन स्थितियों के लिए निर्देश प्रदान करते हैं।


निषेध संकेत ऐसे कार्यों के लिए प्रयोग किए जाते हैं जिनकी कार्यस्थल में अनुमति नहीं है। इन संकेतों को एक लाल सर्कल के रूप में दिखाया गया है, कार्यवाही को एक काले आइकन पर लाल स्लैश के द्वारा दिखाया जाता है।


अनिवार्य संकेत उन कार्यों के लिए निर्देश प्रदान करते हैं जिन्हें किया जाना चाहिए। ये आइकन एक नीले रंग के सर्कल द्वारा दर्शाया जाता है।


खतरे के संकेत उन स्थिति के लिए प्रयोग किए जाते हैं, जिनसे जीवन के लिए खतरा होने की संभावना है। संकेत को लाल अंडाकार या एक काले आयत पर खतरे के रूप में दिखाया गया है।


चेतावनी के संकेत खतरों या स्थितियों की चेतावनी देते हैं जो जीवन-धमकी की संभावना नहीं हैं। इन सुरक्षा संकेतों में एक पीले रंग की पृष्ठभूमि पर एक काले त्रिभुज और आइकन होते हैं।


अग्नि सुरक्षा संकेत फायर अलार्म और फायरफाइटिंग उपकरणों के स्थान को सलाह देते हैं। उनमें लाल पृष्ठभूमि पर सफेद प्रतीक होते हैं।


आपातकालीन संकेत आपातकालीन सुविधाओं के लिए स्थान या दिशाओं को इंगित करते हैं। इन संकेतों में हरे रंग की पृष्ठभूमि पर एक सफेद प्रतीक का प्रयोग किया जाता है।



ITI COPA Safe Working Practice

ITI COPA Safe Working Practice Practical

ITI Safe Working Practice Practical










Tags : ITI Safe Working Practice, safety guidelines, Industrial Training Institute safety tips, Safe working practices in ITI, ITI safety regulations ITI safety training, Occupational safety in ITI, safety procedures, safety standards, workplace safety, safety awareness, safety policies, safety signs, ITI safety guidelines for students, ITI safety rules and regulations, ITI safety best practices, ITI safety equipment. Computer Lab Rules & Regulations, Computer Lab Safety, Safety sign meanings, Hazard signs, Warning signs, Caution signs, Danger signs, Emergency exit signs,Fire safety signs

Translate