COPA

Using Chart in MS-Excel Hindi Tutorial

MS-Excel Using Charts Hindi Tutorial

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट्स का प्रयोग
Using Charts in Microsoft Excel


CHARTS IN MS EXCEL HINDI Tutorial

Microsoft Excel Using Chart
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट का उपयोग


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट का उपयोग डेटा को ग्राफिकल फॉर्म में प्रेजेंट करने के लिए किया जाता है। चार्ट वर्कशीट में डेटा का ट्रेंड देखने के लिए उपयोग किया जाता है, जो डेटा को विभिन्न तरीके से देखने की सुविधा प्रदान करते हैं।
किसी भी एक्सेल वर्कबुक में बहुत सारा डेटा हो सकता है, और उस डेटा की व्याख्या करना अक्सर मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, किसी वर्कशीट में बहुत सारे डेटा से उच्चतम (Maximum) और निम्नतम (Minimun) वैल्यू को देखना हैं?
किन्हीं दो वर्षों के डेटा की तुलना करना है?
जब डेटा को चार्ट के रूप में दर्शाया जाता है तो इस तरह के प्रश्नों के उत्तर चार्ट को देखने से ही अधिक स्पष्ट एवं आसानी से प्राप्त किए जा सकते हैं।
एक्सेल में चार्टिंग फीचर से आसानी से विभिन्न प्रकार के चार्ट बनाए जा सकते है।

Microsoft Excel Using Chart

उपरोक्त चार्ट को देखने से ही विभिन्न मैनेजर के परफॉरमेंस का मूल्यांकन आसानी से किया जा सकता है। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट की विशेषताएं निम्न हैं:
 ➥ चार्ट डेटा का विजुअल रिप्रजेंटेशन है, जिसमें डेटा को बार चार्ट में बार या लाइन चार्ट में लाइनों द्वारा दर्शाया जाता है।
 ➥ चार्ट डेटा को इन्फोग्राफिक तरीके से ज्यादा अच्छी तरह से प्रस्तुत करते हैं।
 ➥ चार्ट का प्रयोग डेटा (Data) के विश्लेषण में किया जाता हैं।
 ➥ जटिल डेटा (Data) को भी चार्ट (Chart) के द्वारा आसानी से समझाया जा सकता है।
 ➥ चार्ट किसी भी तरह के डेटा के विश्लेषण में सहायक होता है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट बनाना
Creating Chart in MS-Excel


एक्सेल में चार्ट बनाने के लिए इन्सर्ट टैब का प्रयोग किया जाता है।
1- एक्सेल में Insert टैब पर क्लिक करके चार्ट का प्रयोग किया जा सकता है।
2- चार्ट बनाने के लिए डेटा सिलेक्ट करके चार्ट ग्रुप में दिए गए विभिन्न चार्ट से किसी भी चार्ट पर क्लिक करके चार्ट्स बनाए जा सकते हैं।

Insert Chart in MS-Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डेटा को सिलेक्ट करके चार्ट ग्रुप में Recommended Charts से किसी चार्ट टाइप को सिलेक्ट करके क्लिक करने पर एक्सेल द्वारा वर्कशीट पर चार्ट तैयार कर दिया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल - चार्ट के प्रमुख तत्व
Elements of Chart in Microsoft Excel


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट इन्सर्ट करने पर स्क्रीन पर एक एरिया में चार्ट दिखाई देता है, जिसे चार्ट एरिया (Chart Area) कहते हैं। चार्ट एरिया (Chart Area) में चार्ट के विभिन्न एलिमेंट्स को आवश्यकतानुसार प्रदर्शित किया जा सकता है। किसी भी चार्ट के प्रमुख एलिमेंट्स हैं:-
 ➥ चार्ट टाइटल (Chart Title)
 ➥ ऐक्सिस टाइटल (Axis Title)
 ➥ डेटा सीरीज (Data Series)
 ➥ लेजेंड (Legend)
 ➥ डेटा लेबल (Data Labels)
 ➥ डेटा टेबल (Data Tabel)
 ➥ ग्रिडलाइंस (Gridlines)

Elements of Chart in Microsoft Excel


चार्ट के सब्जेक्ट को दर्शाने के लिए चार्ट टाइटल का प्रयोग किया जाता है, सामान्यतः चार्ट टाइटल चार्ट के ऊपर दिया जाता है। चार्ट लेआउट के अनुसार ड्रेग एंड ड्रॉप ऑप्शन का प्रयोग करके इसकी पोजीशन को चेंज किया जा सकता है।


ऐक्सिस टाइटल 2 टाइप के होते है : हॉरिजॉन्टल ऐक्सिस टाइटल और वर्टिकल ऐक्सिस टाइटल, चार्ट की आवश्यकतानुसार इन्हें उपयोग किया जा सकता है।
Horizontal एक्सेस टाइटल Y- Axis को और Vertical एक्सेस टाइटल X-Axis को रिप्रेजेंट करता है।


जिस डेटा के आधार चार्ट बनाया जाता है, वह डेटा सीरीज कहलाता है, यह कॉलम अथवा बार के रूप में होता है।


एक से अधिक डेटा टाइप वैल्यू के लिए लेजेंड (Legend) का उपयोग किया जाता है, लेजेंड डेटा का वर्गीकरण करके उसे अलग कलर्स में दर्शाता है, जिससे चार्ट में डेटा को पहचानना आसान हो जाता है। सामान्यतः इनका उपयोग डेटा को अलग अलग कलर में दर्शाने के लिए किया जाता है।


डेटा लेबल में डेटा की वैल्यू को दर्शाया जाता है, इस वैल्यू को डेटा सीरीज के ऊपर प्रदर्शित किया जाता है।


डेटा टेबल चार्ट के साथ डेटा को टेबल के रूप में प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। सामान्यतः डेटा टेबल को चार्ट के नीचे दर्शाया जाता है


ग्रिडलाइंस का प्रयोग सामान्यतः चार्ट के पीछे किया जाता है, जो कि निश्चित दूरी पर लाइन के रूप में दिखाई देती है, इन्हें हॉरिजॉन्टल एवं वर्टिकल दोनों प्रकार से दर्शाया जा सकता है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चार्ट टूल्स
MS-Excel using Chart Tools


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट टूल्स का उपयोग चार्ट की डिजाइन एवं फॉर्मेट को परिवर्तित करने के लिए किया जाता है, जब किसी चार्ट को सिलेक्ट किया जाता है, तो चार्ट टूल रिबन के रूप में स्क्रीन पर दिखाई देता है। चार्ट टूल में दो भाग होते हैं:
 ➥  डिजाइन (Design)
 ➥  फॉर्मेट (Format)

MS-Excel using Chart Tools

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चार्ट्स डिजाइन टूल का प्रयोग
MS-Excel using Chart Design Tools


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चार्ट टूल्स रिबन के डिजाइन टैब के द्वारा चार्ट का लेआउट, चार्ट स्टाइल, चार्ट कलर, चार्ट टाइप को परिवर्तित करना जैसे कार्य आसानी से किए जा सकते हैं, इस डिजाइन टैब के ऑप्शन निम्न हैं:
 ➥  Add Chart Element
 ➥  Quick Layout
 ➥  Change Colors
 ➥  Chart Styles
 ➥  Switch Row / Column
 ➥  Select Data
 ➥  Change Chart Type
 ➥  Move Chart
इसका प्रयोग निम्नानुसार चार्ट डिजाइन को बदलने के लिए किया जा सकता है।

MS-Excel using Chart Design Tools

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चार्ट्स की फॉर्मेटिंग
MS-Excel Using Chart Tools Format Tab


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चार्ट टूल्स रिबन के फॉर्मेट टैब के द्वारा पूरे चार्ट अथवा चार्ट के किसी एक भाग जैसे चार्ट एरिया, प्लॉट एरिया, टाइटल आदि को दिए गए ऑप्शन का प्रयोग करके परिवर्तित किया जा सकता है। चार्ट्स की फॉर्मेटिंग जैसे टेक्स्ट इफेक्ट, बैकग्राउंड का उपयोग, शैप इफेक्ट इत्यादि का उपयोग करके चार्ट को प्रभावशाली बनाया जा सकता है। इसके लिए चार्ट टूल्स से फॉर्मेट टैब का प्रयोग किया जा सकता है। जो विभिन्न फॉर्मेट ऑप्शन उपलब्ध कराता है। इस फॉर्मेट टैब का प्रयोग निम्नानुसार किया जा सकता है।

MS-Excel Using Chart Tools Format Tab

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में चार्ट के प्रकार
Types of Charts in in MS-Excel


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) हमें अनेक प्रकार के चार्ट बनाने की सुविधा प्रदान करता है। एक्सेल में विभिन्न प्रकार के चार्ट्स (Charts) बनाए जा सकते हैं। एक्सेल में विभिन्न उद्देश्यों के आधार पर चार्ट बनाए जा सकते हैं,। एक्सेल में प्रयोग किए जाने वाले प्रमुख चार्ट निम्न हैं :  ➥ Column Chart (कॉलम चार्ट)
 ➥ Bar Chart (बार चार्ट)
 ➥ Line Chart (लाइन चार्ट)
 ➥ Pie Chart (पाई चार्ट)
 ➥ Doughnut Chart (डोनट चार्ट)
 ➥ Area Chart (एरिया चार्ट)
 ➥ XY (Scatter) Chart (स्कैटर चार्ट)
 ➥ Bubble Chart (बबल चार्ट)
 ➥ Stock Chart (स्टॉक चार्ट)
 ➥ Surface Chart (सरफ़ेस चार्ट)
 ➥ Radar Chart (रडार चार्ट)
 ➥ Combo Chart (कॉम्बो चार्ट)



Microsoft Excel Introduction
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का परिचय




Edit Cells in Microsoft Excel
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सेल एडिटिंग




Format Cells in Microsoft Excel
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल सेल फॉर्मेटिंग




Video Tutorials | Microsoft Excel
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल वीडियो ट्यूटोरियल



How to Insert Charts in MS-Excel? Learn to use Working with Charts, Elements of a chart, Create a chart - Chart Title, Axis, Style and Format Charts, Learn the elements of a chart, Create a chart, chart types, charts, charts in excel, charts tutorial, data science, data visualization, data visualization excel, data visualization in excel, different types of graphs, excel charts, excel charts and graphs tutorial, excel data visualization, Excel Tips in Hindi, excel topic, graphing data, pie chart, scatterplot, statistics, types of chart, types of charts, types of charts in excel, types of charts tutorial, types of graphs, types of graphs in statistics, which is the best chart

चार्ट कितने प्रकार के होते हैं? एक्सेल में चार्ट का प्रयोग कैसे करे? एक्सेल में चार्ट के प्रकार कॉलम चार्ट लाइन चार्ट पाई चार्ट बार चार्ट एरिया चार्ट स्कैटर चार्ट स्टॉक चार्ट डोनट चार्ट बबल चार्ट राडार चार्ट, एक्सेल में चार्ट का उपयोग, चार्ट्स क्या है? एम. एस. एक्सेल में चार्टस के प्रकार समझाइए। चार्ट्स क्या है? एम.एस. एक्सेल में चार्टस के प्रकार समझाइए। एमएस एक्सेल में चार्ट कैसे बनाएं? चार्ट के प्रकार और प्रयोग, चार्ट क्या है? एमएस एक्सेल में चार्ट का प्रयोग कैसे करें? एमएस एक्सेल में चार्ट के प्रकार। पाई चार्ट, स्कैटर चार्ट, कॉलम चार्ट, एरिया चार्ट चार्ट क्या है? एमएस एक्सेल में चार्ट का प्रयोग कैसे करें? एमएस एक्सेल में चार्ट के प्रकार। पाई चार्ट, स्कैटर चार्ट, कॉलम चार्ट, एरिया चार्ट एक्सेल में कितने प्रकार के चार्ट होते हैं और उन्हें कैसे बनाते हैं? एक्सेल में चार्ट का उपयोग क्यों करते हैं?

Translate