COPA

How to Edit Cell in Excel Hindi Notes

Edit Cells in MS-Excel Hindi Notes

Microsoft Excel - Edit / Select / Navigate in a Cell


Using Cell Formatting in MS-Excel Hindi Videos

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल – वर्कशीट एरिया | Worksheet Area in MS-Excel

यह माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल (Microsoft Excel) का मुख्य भाग होता है। वर्कशीट एक टेबल के रूप में दिखाई देती है, यह टेबल कॉलम एवं रो में विभाजित होती है।

वर्कशीट के प्रत्येक कॉलम और रो के इंटरसेक्ट पॉइंट को सेल कहा जाता है। प्रत्येक सेल का एक यूनीक नाम होता है जिससे कॉलम लेवल तथा रो नंबर से जाना जाता है जैसे C2 में C सी कॉलम तथा 2 रो नंबर को इंडीकेट करता है।

वर्कशीट में ऐक्टिव सेल पर ही कार्य किया जा सकता है, जब माउस पॉइंटर को किसी सेल पर रखते हैं तो सेल को एक्टिव सेल कहा जाता है तथा उसका नाम नेम बॉक्स में प्रदर्शित होने लगता है। वर्कशीट के किसी भी एक्टिव सेल में टैक्सट, नम्बर आदि को टाइप अथवा एडिट किया जा सकता है।

नेम बॉक्स किसी भी सेल के एड्रेस को प्रदर्शित करता है जैसे A1,B2,C3 आदि। नेम बॉक्स का उपयोग किसी भी सेल रेंज को दर्शाने के लिए भी किया जा सकता है। इसके साथ ही किसी भी टेबल अथवा ऑब्जेक्ट को भी नेम दिया जा सकता है, उसके अनुसार ड्रॉप डाउन से टेबल अथवा ऑब्जेक्ट को सेलेक्ट किया जा सकता है।

Active Cell,Formula Bar in Excel

फॉर्मूला बार नेम बॉक्स के आगे होता है, किसी भी सेल में डेटा को एंटर करने पर वह फॉर्मूला बार में दिखाई देता है। फॉर्मूला बार का उपयोग एडिटिंग के लिए तथा एक्सेल में किसी भी फॉर्मूला को एंटर करने के लिए किया जाता है।

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल – वर्कबुक नेवीगेशन | Navigation in MS-Excel Workbook

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कार्य करने के लिए वर्कशीट की विभिन्न सेल में नेवीगेशन के लिए माउस अथवा कीबोर्ड द्वारा विभिन्न की (Key) का प्रयोग किया जाता है। सामान्यतः कीबोर्ड की टैब की (TAB) द्वारा अगले सेल में एवं एरो की द्वारा ऊपर एवं नीचे की सेल में मूव किया जा सकता है।

Workbook Navigation Shortcut Keys in MS-Excel

क्र. कार्य Task शॉर्टकट की (Shortcut Keys)
1 वर्कबुक में दाएँ / बाएँ / ऊपर / नीचे जाने के लिए Navigate Left / Right / Up / Down Left / Right /Up / Down Arrow Keys
2 अगली सेल में जाने के लिए Move to next cell in row Tab
3 पिछली सेल में जाने के लिए Move to previous cell in row Shift + Tab
4 ऊपर स्क्रीन पर जाने के लिए Up one screen Page Up
5 नीचे स्क्रीन पर जाने के लिए Down one screen PageDown
6 अगली वर्कशीट पर जाने के लिए Move to next worksheet Ctrl + Page Down
7 पिछले वर्कशीट पर जाने के लिए Move to previous worksheet Ctrl + Page Up
8 फर्स्ट सेल पर जाने के लिए Go to first cell Ctrl + Home
9 लास्ट सेल पर जाने के लिए Go to last cell Ctrl + End

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल – सेल सिलेक्शन | Select Cell in MS-Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में जिस सेल पर पॉइन्टर होता है, वह ऐक्टिव सेल अथवा करंट सेल होती है। सेल सिलेक्शन के लिए सामान्यतः माउस द्वारा ड्रैग किया जाता है। कीबोर्ड से सिलेक्शन के लिए शिफ्ट की के साथ एरो की अथवा नेवीगेशन की का प्रयोग किया जाता है।

एक से अधिक सेल को जब सिलेक्ट किया जाता है तो वह सेल रेंज कहलाती है।

जब एक आयताकार ब्लॉक में सेल को सिलेक्ट किया जाता है तो वह एजैसेन्ट रेंज होती है। इसमें सभी सेल एक दूसरे को टच करती हैं। जैसे A1 से लेकर C5 तक की सेल को सिलेक्ट किया जाता है तो उसकी रेंज A1:C5 होगी।

Adjacent Cell Range in MS-Excel

जब एक से अधिक एजैसेन्ट रेंज को सिलेक्ट किया जाता है तो वह नॉन एजैसेन्ट रेंज कहलाती हैं। इसके लिए CTRL की के साथ माउस को ड्रैग किया जाता है। जैसे A1 से लेकर C5 तक की सेल एवं D2 से E4 सेल को सिलेक्ट किया जाता है वह नॉन एजैसेन्ट रेंज होगी।

Nonadjacent Cell Range in MS-Excel
उपरोक्त उदाहरण में सिलेक्ट की गई सेल रेंज A1:C5;E4:F7 से प्रदर्शित हो रही है।

Cell Selection Shortcut Keys in MS-Excel

क्र. कार्य Task शॉर्टकट की (Shortcut Keys)
1 दाएँ / बाएँ / ऊपर / नीचे सिलेक्ट करने के लिए Select Left / Right / Up / Down SHIFT + Left / Right / Up / Down Arrow Keys
2 कॉलम सिलेक्ट करने के लिए Select column CTRL + Space
3 रो सिलेक्ट करने के लिए Select Row SHIFT + Space
4 कॉलम सिलेक्ट करने के लिए Select entire column CTRL + Spacebar
5 रो सिलेक्ट करने के लिए Select entire row Shift + Spacebar
6 वर्कशीट सिलेक्ट करने के लिए Select entire worksheet CTRL + Space

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल – सेल एडिटिंग | Editing Cell in MS-Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल वर्कशीट में एडिटिंग निम्नानुसार की जा सकती है।
 »  जिस सेल को एडिट करना हो उसे माउस द्वारा डबल क्लिक करना (double-clicking the cell)
 »  सेल को सिलेक्ट कर फंक्शन की F2 का प्रयोग करना (pressing the F2 key)
 »  सेल को सिलेक्ट कर फार्मूला बार पर क्लिक करना (clicking anywhere within the formula bar)

Cell Editing Shortcut Keys in MS-Excel

क्र. कार्य Task शॉर्टकट की (Shortcut Keys)
1 एक्टिव सेल को एडिट करने के लिए Edit active cell Function Key F2
2 सेल एडिटिंग कैन्सल करने के लिए Cancel cell entry Esc Key
3 दाएं कैरेक्टर को डिलीट करने के लिए Delete one character to right Delete
4 बाएं कैरेक्टर को डिलीट करने के लिए Delete one character to left Backspace
5 अन डू करने के लिए Undo last action Ctrl + Z
6 रीडू करने के लिए Redo last action Ctrl + Y

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल - होम टैब का प्रयोग | Home Tab in MS-Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में होम टेब (Home Tab) का उपयोग सामान्यतः रूटीन कार्यों के लिए किया जाता है, जो कि एक्सेल में सर्वाधिक रूप से किए जाते हैं। एक्सेल में वर्कशीट डाटा को हेडलाइन, हेडिंग एवं डाटा को अलग अलग फॉण्ट स्टाइल्स, कलर्स, साइज़, अपीयरेंस में दर्शाने के लिए सेल फॉर्मेटिंग का प्रयोग होम टैब द्वारा किया जाता है।

Home Tab in MS-Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में होम टेब को शॉर्टकट की का प्रयोग करके भी एक्सेस किया जा सकता है।
एक्सेल के होम टेब में मुख्य रूप से सात कमांड ग्रुप होते हैं, जो कि निम्नानुसार हैं:

 1.  Clipboard Group
 2.  Font Group
 3.  Alignment Group
 4.  Number Group
 5.  Style Group
 6.  Cells Group
 7.  Editing Group


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल - क्लिपबोर्ड कमांड ग्रुप | Clipboard Command Group in MS-Excel

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में क्लिपबोर्ड कमांड ग्रुप (Clipboard Command Group) का प्रयोग अन्य माइक्रोसॉफ्ट प्रोग्राम्स की तरह ही कट, कॉपी, पेस्ट, पेस्ट स्पेशल एवं फॉर्मेट पेंटर ऑप्शन का प्रयोग करने के लिए किया जाता है।
क्लिपबोर्ड ग्रुप मुख्य रूप से कट, कॉपी और पेस्ट के लिए उपयोग किया जाता है, इसका उपयोग डेटा को एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है। कॉपी करने पर मूल स्थान में डेटा सेव करता है, तथा कट करने पर मूल स्थान से डेटा को हटाकर नए सेल पर पेस्ट किया जाता है। एक्सेल वर्कशीट के एक सेल से दूसरे सेल में सूत्र और गणना किए गए डेटा को भी कॉपी कर सकते हैं।

विंडोज 10 में कॉपी की जाने वाले सभी एलिमेंट, सभी ऑफिस पैकेज (वर्ड, एक्सेल, पावरपोईंट आदि ) एक यूनिवर्सल क्लिपबोर्ड शेयर करते हैं। जिसे सभी एप्लिकेशन में प्रयोग किया जा सकता है। इसे क्लिपबोर्ड ग्रुप के नीचे दाएं कोने में डायलॉग लॉन्चर पर क्लिक करके क्लिपबोर्ड टास्क पेन प्रदर्शित कर सकते हैं। इस पर विंडोज़ में कट अथवा कॉपी किए गए कंटेन्ट की लिस्ट प्रदर्शित होती है, किसी भी कंटेन्ट पर क्लिक करके उसे एक्सेल में प्रयोग किया जा सकता है।

Clipboard Launcher in Excel

यह फ़ंक्शन आपको सिलेक्ट किए गए एलिमेंट (टेक्स्ट, सेल, नंबर आदि ) को हटाकर (Cut) क्लिपबोर्ड पर सेव कर देता है। फिर इसे ऑफिस प्रोग्राम में कहीं भी पेस्ट कर सकते हैं। विंडोज़ में कट करने के लिए शॉर्टकट की का प्रयोग किया जाता है।

यह फ़ंक्शन आपको सिलेक्ट किए गए एलिमेंट (टेक्स्ट, सेल, नंबर आदि ) को क्लिपबोर्ड पर कॉपी बनाने के लिए किया जाता है। विंडोज़ में कॉपी करने के लिए शॉर्टकट की का प्रयोग किया जाता है।

यह कमांड क्लिपबोर्ड से कट अथवा कॉपी की गई सामग्री को वर्कशीट में सिलेक्ट की गई लोकेशन पर पेस्ट करता है। विंडोज़ में पेस्ट करने के लिए शॉर्टकट की का प्रयोग किया जाता है।

माइक्रोसॉफ़्ट एक्सेल में फॉर्मेट पेंटर का उपयोग सेल अथवा सेल रेंज की फ़ॉर्मेटिंग के लिए किया जाता है। फॉर्मेट पेंटर किसी सेल के फॉन्ट साइज़, फोंट, फॉन्ट कलर, फ़िल कलर अथवा अन्य फ़ॉर्मेटिंग को कॉपी करने की सुविधा देता है।
इसके लिए सेल सिलैक्ट करके फॉर्मेट पेंटर पर क्लिक करें और अन्य सेल पर क्लिक करके उसके टेक्स्ट, फॉन्ट, अथवा अन्य फ़ॉर्मेटिंग को बदला जा सकता है।









Microsoft Excel Video Tutorials
Working with Workbook

Using Cut / Copy / Paste / Format Painter

Microsoft Excel Video Tutorials
Using Cut / Copy / Paste / Format Painter



Microsoft Office Online MCQ Practice Test


माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल हिन्दी नोट्स के अंतर्गत माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में डाटा कैसे एंटर करें। एडिटिंग सेल्स इन एक्सेल, सिलेक्ट सेल इन एक्सेल, नेवीगेशन, फार्मूला बार का उपयोग, फ़ॉन्ट साइज़, फ़ॉन्ट अपीयरेंस का उपयोग, टेक्स्ट इफेक्ट्स, टेक्स्ट कलर, टेक्स्ट हाईलाइट का प्रयोग, माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल फ़ॉर्मेट पेंटर का प्रयोग कैसे करें? फॉर्मेट सेल डायलॉग बॉक्स, शॉर्टकट की एवं माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल से सम्बंधित कम्प्यूटर नोट्स हिंदी में उपलब्ध कराए जा रहे हैं. एक्सेल सेल फॉर्मेटिंग कैसे करे ? Cell formatting in MS Excel. MS Excel क्या है? | MS-Excel का विस्तार में विवरण
ये सभी कम्प्यूटर नोट्स हिंदी आईटीआई कम्प्यूटर ऑपरेटर एंड प्रोग्रामिंग असिस्टेंट (ITI-COPA) के छात्रों के साथ साथ अन्य कंप्यूटर कोर्स CCA, DCA, PGDCA, BCA एवं प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु उपयोगी होंगे.

Tags - Microsoft Excel Tutorials in Hindi. Learn Microsoft Excel in Hindi Tutorials. Computer Learning Tutorial. How to use MS-Excel - Cell Formatting. Home Tab in MS-Excel. How to use Cell Formatting. Learning MS-Excel. Using Font Font Dialog Box, Shortcut Keys, Mini ToolBar in MS-Excel. Applications of Microsoft Excel. Video Tutorials in Hindi. Uses of MS-Excel in Hindi. Basic Computer Tutorials in Hindi. Free Computer Tutorials in Hindi for All. Computer Fundamental Online Study Material Tutorials in Hindi. MS-Excel Tutorials for Computer Courses ITI-COPA, CCA, DCA, PGDCA, BCA and Competitive Examinations. Cell Formatting in Excel is Very Easy Hindi Notes, Formatting Font, Font Size, Font Color in Excel. How to use the Bold, Italic, and Underline, Change Cells Height Width, How to Add Fill Color, How to Add a Border in Cell. Use of the Format Painter. How to Edit Cells in Excel? Shortcuts Keys, How to Edit Data in Microsoft Excel, Enter, Edit, and Delete Data in Excel, Excel Shortcut to Edit Cell Step by Step Examples. How to Edit / Select / Navigate in MS-Excel Hindi Tutorial. How to use Active Cell, Name Box and Formula Bar in excel

 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||

Translate