ITI COPA

HTML THEORY-HEADING & PARAGRAPH TAGS

HTML Tags - Heading, Paragraph, Line Break | Hindi Notes

HTML Tags | Using Heading, Paragraph, Line Breaks

HTML Heading, Paragraph, Line Break Tags


HTML में हैडिंग देने के लिए हैडिंग टैग का प्रयोग किया जाता है। HTML हैडिंग का उपयोग इम्पोर्टेंस के आधार पर किया जाता है। सबसे अधिक इम्पोर्टेन्ट हैडिंग / मुख्य हैडिंग के लिए H1 लेवल हैडिंग का उपयोग किया जाता है। सबसे कम महत्व की हैडिंग के लिए H6 लेवल हैडिंग का उपयोग किया जाता है। प्रत्येक लेवल की हैडिंग का एक डिफ़ॉल्ट साइज़ होता है, जो अलग-अलग ब्राउजर में भिन्न हो सकता है।हैडिंग टैग H1 से H6 तक होते हैं।
HTML में वेब पेज के स्ट्रक्चर को सही तरह से परिभाषित करने के लिए 6 प्रकार की हैडिंग दी गई है। इन हैडिंग को H1 से लेकर H6 तक डिफाइन किया गया है।

H1 हैडिंग - HTML वेब पेज की मुख्य हैडिंग होती है और यह सबसे महत्वपूर्ण हैडिंग भी होती है। किसी भी वेबपेज का मुख्य शीर्षक (Main Title) H1 - हैडिंग से ही दिया जाता है। इस हैडिंग को वेबपेज में सिर्फ एक बार ही प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।
उदाहरण: <h1>This is heading 1</h1>

H2 हैडिंग - यह HTML वेबपेज की उप-शीर्षक (Sub-heading) होती है। इसका उपयोग मुख्य हैडिंग के बाद किया जाता है। H2 हैडिंग से वेब पेज को उप-शीर्षक दिया जाता है।
उदाहरण: <h2>This is heading 2</h2>

H3 हैडिंग - इसे माइनर हैडिंग (Minor Heading) के नाम से भी जाना जाता है। इसका प्रयोग उपशीर्षक के बाद किया जाता है।
उदाहरण: <h3>This is heading 3</h3>

H4 हैडिंग - इसे 4th लेवल (Level) हैडिंग कहा जाता है। इसका इस्तेमाल किसी बडे टॉपिक को छोटे सेक्शन में बांटने के लिए किया जाता है।
उदाहरण: <h4>This is heading 4</h4>

H5 हैडिंग - 5th लेवल हैडिंग किसी कंटेंट को और छोटे शीर्षक देने में सहायक है।
उदाहरण: <h5> This is heading 5  </h5>

H6 हैडिंग - यह 6th लेवल हैडिंग सबसे छोटी हैडिंग होती है।

उदाहरण: <h5> This is heading 5  </h6>


HTML में पैराग्राफ का प्रयोग करने के लिए पैराग्राफ टैग <p> का उपयोग किया जाता है. पैराग्राफ सामान्यतया किसी टेक्स्ट को एक ब्लॉक के रूप में प्रदर्शित करता है. इस टैग का प्रयोग करने पर ब्राउज़र पैराग्राफ से पहले और बाद में एक खाली लाइन जोड़ देता है।
एक HTML <p> टैग नए पैराग्राफ की शुरुआत को दर्शाता है एवं पैराग्राफ को </p> द्वारा ख़त्म किया जाता है।
उदाहरण: <p> This is Paragraph Text.  5 </p>



HTML लाइनब्रेक टैग्स | Line Break Tags


HTML में लाइन ब्रेक का प्रयोग करने के लिए <HR> & एवं lt;BR>  टैग्स का उपयोग किया जाता है. यह हॉरिजॉन्टल रूल एवं ब्रेक को दर्शाता हैं.
<HR> टैग का प्रयोग HTML वेबपेज में विषयगत विराम को परिभाषित करता है। <HR> टैग को एक क्षैतिज रेखा (Horizontal Line) के रूप में प्रदर्शित किया जाता है जिसका उपयोग HTML पृष्ठ में सामग्री को अलग करने या किसी परिवर्तन को परिभाषित करने अथवा विषय के बदलाव के लिए किया जाता है।
<HR> टैग एक ओपन टैग है अतः इसे क्लोजिंग टैग से बंद करने की आवश्यकता नहीं है।

<BR> टैग का प्रयोग सिंगल लाइन ब्रेक लिए प्रयोग किया जाता है।  <br> टैग के द्वारा किसी भी टेक्स्ट को अलग अलग लाइन में ब्रेक किया जा सकता है. यह मुख्य रूप से एड्रेस अथवा कविताओं आदि को लिखने के लिए उपयोगी है। <br> टैग एक ओपन  टैग है अतः इसे क्लोजिंग टैग से बंद करने की आवश्यकता नहीं है।
उदहारण :
<p>First Line <br>
Second Line
</p>

HTML सामान्य टैग्स | HTML General Tags






Back to Contents








कम्प्यूटर ऑनलाइन टेस्ट

कंप्यूटर हिंदी नोट्स

कंप्यूटर प्रेक्टिकल्स

Tags - What is HTML? History of HTML. Applications of HTML, Web Designing and HTML. How to use HTML for Web Designing. HTML Hindi Notes. Using HTML in Hindi. HTML Hindi Notes Heading Tags, Pargagraph Tags, Using HR and BR Tags in HTML. How to use HTML Headings H1-H6. h1 , h2, h3.., p, hr, br Tags in HTML.
एच.टी.एम.एल. क्या है? एच.टी.एम.एल. का इतिहास, एच.टी.एम.एल. कैसे सीखे? एच.टी.एम.एल. हिंदी नोट्स, एच.टी.एम.एल. का उपयोग, एच.टी.एम.एल. का वेब डिजाइनिंग में क्या उपयोग है?




 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||