COPA

Cloud Computing Types Services in Hindi

Cloud Computing | Hindi Notes

  What is Cloud Computing? | क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है?

What is Cloud Computing? | क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है?

क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing), क्लाउड अथवा इंटरनेट पर एक सेवा (Service) के रूप में सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर जैसे कम्प्यूटेशनल रिसोर्स जैसे डेटा स्टोरेज, नेटवर्क, सर्वर, डेटाबेस, एप्लीकेशन जैसे संसाधनों को प्रयोग किया जाता है। इसे इंटरनेट कंप्यूटिंग के रूप में भी जाना जाता है।
क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसी तकनीक है जो उपयोगकर्ताओं को भुगतान के आधार पर इंटरनेट पर सर्वर, स्टोरेज, एप्लिकेशन और कंप्यूटिंग संसाधनों को उपयोग करने की अनुमति देती है। इसके उपयोग से हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर इंफ्रास्ट्रक्चर को खरीदने और बनाए रखने के बजाय, उपयोगकर्ता क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

What is Cloud Computing? Hindi Notes

क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing) एक ऐसी तकनीक है जिसमें आप अपने डेटा और सॉफ्टवेयर को इंटरनेट पर स्टोर करते हैं और उन्हें इंटरनेट के माध्यम से एक्सेस करते हैं। क्लाउड कंप्यूटिंग में आपको स्वयं का सर्वर, स्टोरेज, नेटवर्किंग, सॉफ्टवेयर, डेटा स्ट्रक्चर, और अन्य संसाधनों के प्रति प्रतिबद्ध होने की जरूरत नहीं होती है। क्लाउड कंप्यूटिंग ऑन डिमांड सर्विस उपलब्ध कराती हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग (Cloud Computing) एक तकनीकी शब्द है जो आपको इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटिंग संसाधनों जैसे कि सर्वर, स्टोरेज, डेटाबेस, सॉफ्टवेयर एवं अन्य संबंधित सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देती है। इसका उद्देश्य विभिन्न स्तरों पर उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करते समय वित्तीय और तकनीकी लागत को कम करना होता है।

Cloud Computing Service Providers | क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस प्रोवाइडर


क्लाउड कंप्यूटिंग आमतौर पर क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर द्वारा प्रदान की जाती है, जो सर्वर, स्टोरेज और नेटवर्किंग जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर को मैनेज करते हैं। क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर इंफ्रास्ट्रक्चर एज ए सर्विस (IaaS), प्लेटफॉर्म एज ए सर्विस (PaaS), और सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस (SaaS) जैसी सर्विस द्वारा आवश्यकतानुसार कंप्यूटिंग संसाधनों को उपलब्ध कराते हैं।

क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस प्रोवाइडर विभिन्न प्रकार की सेवाएं उपलब्ध कराते हैं जिसमें क्लाउड स्टोरेज, क्लाउड बैकअप और डिजास्टर रिकवरी, क्लाउड सिक्युरिटी, क्लाउड नेटवर्किंग, क्लाउड माइग्रेशन,सर्वरलेस कम्प्यूटिंग आदि हैं।

Cloud Computing Service Providers

Amazon Web Services (AWS), Microsoft Azure, Google Cloud Platform (GCP) प्रमुख पब्लिक क्लाउड सर्विस प्रोवाइडर हैं, जो कंप्यूटर, स्टोरेज, डेटाबेस और नेटवर्किंग जैसी क्लाउड सर्विस प्रदान करते हैं।
ड्रॉपबॉक्स (Dropbox), आईक्लाउड (iCloud), बॉक्स (Box) और वनड्राइव (OneDrive) Google ड्राइव लोकप्रिय क्लाउड स्टोरेज सेवाएं हैं।
स्पाइडरऑक (SpiderOak) और बैकब्लेज़ (Backblaze) सुरक्षित और गोपनीयता-केंद्रित क्लाउड बैकअप सर्विस के लिए उपयोग किए जाते हैं, जबकि DigitalOcean, Vultr, और Linode डेवलपर्स के लिए सस्ती और उपयोग में आसान क्लाउड होस्टिंग सेवाएँ प्रदान करते हैं।

Advantages of Cloud Computing | क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ


क्लाउड कंप्यूटिंग के मुख्य लाभ निम्नानुसार हैं:

सुविधाजनक (Convenient):
क्लाउड कंप्यूटिंग का इस्तेमाल करना बहुत आसान है। इसके लिए केवल इंटरनेट कनेक्शन और वेब ब्राउज़र चाहिए जो आपके कंप्यूटर या मोबाइल फोन पर उपलब्ध आसानी से उपलब्ध होता है।

24x7 उपलब्ध (24x7 availability):
क्लाउड कंप्यूटिंग के साथ, कई उपयोगकर्ता एक ही समय में एक ही संसाधन का उपयोग कर सकते हैं। यह उच्च उपलब्धता सुनिश्चित करता है और डाउनटाइम के जोखिम को कम करता है।

स्केलेबिलिटी (Scalability) :
क्लाउड कंप्यूटिंग संसाधनों को जल्दी और आसानी से आवश्यकतानुसार कम या ज्यादा करने की अनुमति देती है। क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करने से, आपको इंफ्रास्ट्रक्चर को ख़रीदने या उसे संभालने की आवश्यकता नहीं होती है। केवल जरूरतों के अनुसार उन्हें स्केल अप और स्केल डाउन कर उसी के अनुसार सेवाओं का भुगतान कर सकते हैं।

सहयोग (Collaboration) :
क्लाउड कंप्यूटिंग उपयोगकर्ताओं को वास्तविक समय (Real Time) में परियोजनाओं और दस्तावेजों पर सहयोग करने में सक्षम बनाती है। इससे उत्पादकता में वृद्धि और बेहतर टीम वर्क हो सकता है।

सुरक्षा (Security) :
क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनियां सुरक्षा को बहुत गंभीरता से लेती हैं। वे अपने डेटा केंद्रों में उन्नत सुरक्षा तकनीकों का उपयोग करते हैं और सुरक्षा और डेटा गोपनीयता के लिए नियमित रूप से विभिन्न उपाय लागू करते हैं।

लागत में कमी (Cost savings) :
क्लाउड कंप्यूटिंग का उपयोग करने के लिए किसी विशेष इंफ्रास्ट्रक्चर की आवश्यकता नहीं होती है, जिससे लागत कम हो जाती है। केवल उसी सेवा के लिए भुगतान करना होता है जिसकी आवश्यकता होती है।
डिजास्टर रिकवरी (Disaster recovery) :
क्लाउड कंप्यूटिंग प्रदाता अक्सर बैकअप और डिजास्टर रिकवरी सेवाएँ प्रदान करते हैं, जिससे किसी भी अप्रत्याशित घटना के मामले में आपका डेटा सुरक्षित है।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि, क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसायों और व्यक्तियों को लागत बचत, सुरक्षा, सुविधा और स्केलेबिलिटी सहित कई लाभ प्रदान करती है।

Disadvantages of Cloud Computing | क्लाउड कंप्यूटिंग की हानियाँ


क्लाउड कंप्यूटिंग के कई फायदे हैं, लेकिन अन्य टेक्नोलॉजी की तरह इसके भी कुछ संभावित नुकसान हैं:

सुरक्षा संबंधी चिंताएँ (Security concerns) :
क्लाउड कम्प्यूटिंग कम्पनी सुरक्षा को हमेशा गंभीरता से लेती हैं, फिर भी कुछ लोगों को अपने डेटा की सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में चिंताएँ होती हैं। डेटा के साथ छेड़छाड़ या चोरी होने का खतरा हमेशा बना रहता है।

इंटरनेट पर निर्भरता (Dependence on the internet):
क्लाउड कंप्यूटिंग काफी हद तक इंटरनेट कनेक्टिविटी पर निर्भर करती है। यदि इंटरनेट कनेक्शन धीमा या अविश्वसनीय है, तो डेटा और एप्लिकेशन तक पहुंचने में समस्या आ सकती है।

डाउनटाइम (Downtime) :
क्लाउड कम्प्यूटिंग कम्पनी आमतौर पर डाउनटाइम को कम करने के उपाय करती हैं, फिर भी कभी कभी कुछ क्लाउड सेवाएं डाउनटाइम हो जाती हैं, जो व्यवसाय संचालन को प्रभावित कर सकती हैं।

सीमित नियंत्रण (Limited control) :
क्लाउड सेवाओं का उपयोग करते समय, आपके पास बुनियादी ढांचे और सॉफ़्टवेयर पर सीमित नियंत्रण होता है। इससे आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करना कठिन हो सकता है।

डेटा हानि (Data loss) :
क्लाउड प्रदाताओं के पास आमतौर पर बैकअप और पुनर्प्राप्ति उपाय होते हैं, फिर भी किसी आपदा या डेटा उल्लंघन की स्थिति में, क्लाउड में संग्रहीत डेटा खोने का जोखिम होता है।

लागत (Cost) :
क्लाउड कंप्यूटिंग कुछ मामलों में लागत बचा सकती है, लेकिन कुछ विशेष सर्विसेज़ के लिए यह अधिक महंगी भी हो सकती है। किसी भी क्लाउड सर्विस का निर्णय लेने से पहले लागत और लाभों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण है।

Cloud Computing Services | क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाएं


क्लाउड कंप्यूटिंग सेवाओं को सामान्यतः तीन मुख्य श्रेणियों में वर्गीकृत किया जा सकता है:
इन्फ्रास्ट्रक्चर एज ए सर्विस | Infrastructure as a Service (IaaS)
प्लेटफॉर्म एज ए सर्विस | Platform as a Service (PaaS)
सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस | Software as a Service (SaaS)

इन्फ्रास्ट्रक्चर एज ए सर्विस | Infrastructure as a Service (IaaS):

इन्फ्रास्ट्रक्चर एज ए सर्विस (IaaS) इंटरनेट पर वर्चुअल मशीन, स्टोरेज, नेटवर्किंग और ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे मूलभूत कंप्यूटिंग संसाधनों तक पहुंच प्रदान करता है। उपयोगकर्ता इन संसाधनों का उपयोग एप्लीकेशन को बनाने और मैनेज करने के लिए कर सकते हैं।
IaaS के प्रमुख उदाहरण हैं: Amazon Web Services (AWS), Microsoft Azure, Google Cloud Platform (GCP), IBM Cloud।

Cloud Services IaaS, PaaS, SaaS

प्लेटफॉर्म एज ए सर्विस | Platform as a Service (PaaS):

प्लेटफॉर्म एज ए सर्विस (PaaS) उपयोगकर्ताओं को अपने स्वयं के एप्लीकेशन का निर्माण (Build), परिनियोजन (Deploy) एवं प्रबंधन (Manage) करने की सुविधाएं प्रदान करता है। PaaS में आमतौर पर एक ऑपरेटिंग सिस्टम, एक डेटाबेस और वेब सर्वर शामिल होते हैं।
प्लेटफॉर्म एज ए सर्विस (PaaS) के उदाहरण हैं : Google App Engine, Microsoft Azure, AWS Elastic Beanstalk.

सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस | Software as a Service (SaaS) :

सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस (SaaS) उपयोगकर्ताओं को इंटरनेट पर सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन तक पहुंच प्रदान करता है। सॉफ़्टवेयर को आमतौर पर थर्ड पार्टी प्रोवाइडर द्वारा होस्ट किया जाता है, जो एप्लिकेशन के इंफ्रास्ट्रक्चर, सिक्युरिटी, मैन्टेनेन्स का प्रबंधन करता है।
सॉफ्टवेयर एज ए सर्विस (SaaS) प्रदाताओं के उदाहरण हैं: Salesforce, Microsoft Office 365, Google Workspace, Dropbox, Zoom

Difference between IaaS PaaS, SaaS

अन्य प्रमुख क्लाउड सर्विस निम्नानुसार हैं:

क्लाउड स्टोरेज (Cloud Storage) :
ऑब्जेक्ट स्टोरेज, ब्लॉक स्टोरेज और फाइल स्टोरेज सहित स्केलेबल और सुरक्षित डेटा स्टोरेज सोल्यूशंस प्रदान करता है।

क्लाउड बैकअप (Cloud Backup) और डिजास्टर रिकवरी (Disaster Recovery) :
डेटा हानि और डाउनटाइम से बचाने के लिए बैकअप और रिकवरी सोल्यूशंस प्रदान करता है।

क्लाउड सुरक्षा (Cloud Security):
पहचान (Identity) और एक्सेस मैनेजमेंट, खतरे का पता लगाने और एन्क्रिप्शन सहित क्लाउड संसाधनों और डेटा की सुरक्षा के लिए सुरक्षा सोल्यूशंस प्रदान करता है।

क्लाउड नेटवर्किंग (Cloud Networking):
लोड बैलेन्स, वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (VPN) और कंटेन्ट डिलीवरी नेटवर्क जैसे क्लाउड संसाधनों और उपयोगकर्ताओं को जोड़ने के लिए नेटवर्किंग सोल्यूशंस प्रदान करता है।

क्लाउड माइग्रेशन (Cloud Migration):
व्यवसायों को अपने एप्लिकेशन और डेटा को ऑन-प्रिमाइसेस इन्फ्रास्ट्रक्चर से क्लाउड पर ले जाने में मदद करता है।

सर्वर रहित कम्प्यूटिंग (Server Less Computing):
सर्वर के बिना एप्लिकेशन रन करने का एक तरीका प्रदान करता है, जिससे डेवलपर्स को केवल कोडिंग पर फोकस करना होता है, उसे सर्वर को मैनेज करने की जरूरत नहीं होती है।

कंटेनरीकरण (Containerization):
एप्लिकेशन्स और उनकी निर्भरता को पोर्टेबल कंटेनरों में पैकेज करने का एक तरीका प्रदान करता है, जिससे उन्हें डिप्लॉय करना और मैनेज करना आसान हो जाता है।

Types of Clouds in Cloud Computing | क्लाउड कंप्यूटिंग में क्लाउड के प्रकार

क्लाउड कंप्यूटिंग में मुख्य रूप से तीन प्रकार के क्लाउड होते हैं:

पब्लिक क्लाउड (Public Cloud) :

पब्लिक क्लाउड का स्वामित्व और संचालन थर्ड पार्टी क्लाउड सर्विस प्रोवाईडर्स द्वारा किया जाता है जो इंटरनेट पर उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटिंग संसाधन, भंडारण और अन्य सेवाएं प्रदान करते हैं। पब्लिक क्लाउड इंटरनेट कनेक्शन वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सुलभ हैं और इसका उपयोग पे-एज-यू-गो के आधार पर किया जा सकता है।
पब्लिक क्लाउड का उपयोग अक्सर छोटे से मध्यम आकार के व्यवसायों, स्टार्टअप्स और व्यक्तियों द्वारा किया जाता है, जिन्हें अपने स्वयं के भौतिक बुनियादी ढांचे में निवेश किए बिना कंप्यूटिंग संसाधनों को जल्दी और आसानी से एक्सेस करने की आवश्यकता होती है।
सार्वजनिक क्लाउड प्रदाताओं के उदाहरणों में Amazon Web Services (AWS), Microsoft Azure और Google Cloud Platform (GCP) शामिल हैं।

Public Cloud, Private Cloud, Hybrid Cloud

प्राइवेट क्लाउड (Private Cloud):

प्राइवेट क्लाउड एक ही संगठन के लिए समर्पित होते हैं और आमतौर पर बड़े उद्यमों, सरकारी एजेंसियों और अन्य संगठनों द्वारा उपयोग किए जाते हैं जिनकी सख्त सुरक्षा और अनुपालन आवश्यकताएं होती हैं। प्राइवेट क्लाउड सामान्यतः किसी भी कंपनी / संगठन के डेटा सेंटर में डिप्लॉय किया जा सकता है या किसी थर्ड पार्टी सर्विस प्रोवाईडर्स द्वारा होस्ट किया जा सकता है। पब्लिक क्लाउड की तुलना में प्राइवेट क्लाउड अधिक नियंत्रण और अनुकूलन प्रदान करते हैं, लेकिन इसके लिए अधिक निवेश और निरंतर रखरखाव की आवश्यकता होती है।
प्राइवेट क्लाउड के उदाहरणों में VMware, OpenStack, और Oracle Cloud शामिल हैं।

हाइब्रिड क्लाउड (Hybrid Cloud):

हाइब्रिड क्लाउड एक एकीकृत कंप्यूटिंग वातावरण बनाने के लिए पब्लिक क्लाउड और प्राइवेट क्लाउड दोनों के तत्वों को मिलाते हैं। हाइब्रिड क्लाउड संगठनों को संवेदनशील डेटा और एप्लिकेशन को निजी क्लाउड में रखते हुए गैर-संवेदनशील वर्कलोड के लिए पब्लिक क्लाउड की स्केलेबिलिटी और लागत-प्रभावशीलता का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।
हाइब्रिड क्लाउड में डेटा और एप्लिकेशन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सावधानीपूर्वक योजना और प्रबंधन की आवश्यकता होती है।
हाइब्रिड क्लाउड प्रदाताओं के उदाहरणों में IBM क्लाउड, Microsoft Azure और VMware क्लाउड शामिल हैं।





















Tags - What is Cloud Computing? Cloud Service IaaS, PaaS, SaaS in Hindi. Cloud Computing Service Providers. Advantages and Disadvantages of Cloud Computing. Cloud Computing Services, IaaS, SaaS, PaaS, Types of Clouds in Cloud Computing - Private Cloud, Public Cloud, Hybrid Cloud. क्लाउड कंप्यूटिंग में क्लाउड के प्रकारक्लाउड कंप्यूटिंग क्या है? क्लाउड के प्रकार, विशेषताएँ, सेवाएं कौन सी हैं? क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस प्रोवाइडर,क्लाउड कंप्यूटिंग के लाभ एवं हानियाँ,



 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||


Translate