ITI COPA

JavaScript Function Hindi Notes

JavaScript | Hindi Notes | Using Function

 JavaScript | Hindi Notes | Using Function

JavaScript while, do while and for loops

जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन (function) का प्रयोग


किसी भी प्रोग्राम में फ़ंक्शन का उपयोग किसी कार्य को पूरा करने के लिए किया जाता है. यह प्रोग्रामिंग में समय की बचत के लिए प्रयोग किया जाता है. जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन क्या होते हैं? फ़ंक्शन को किस प्रकार डिक्लेअर किया जाता है? फंक्शन को कॉल कैसे करने हैं? एवं उनका प्रयोग किस प्रकार किया जाता है। इस टॉपिक में जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन के हिंदी थ्योरी नोट्स उपलब्ध कराए जा रहे हैं.
ये नोट्स आईटीआई Computer Operator and Programming Assistant (ITI-COPA) के छात्रों के साथ साथ अन्य कंप्यूटर कोर्स DCA, PGDCA , BCA एवं प्रतियोगी परीक्षाओं हेतु उपयोगी होंगे.



जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन क्या हैं? | What are JavaScript Function?


जावास्क्रिप्ट प्रोग्रामिंग में फ़ंक्शन का प्रयोग किसी स्पेसिफिक टास्क / कार्य को करने के लिए कोड्स का एक ब्लॉक होता है। जैसे यदि हमें किसी प्रोग्राम के द्वारा कोई इमेज ड्रा करके उसमें कलर भरना है, तो इसके लिए हम फ़ंक्शन की सहायता ले सकते हैं। एक फ़ंक्शन द्वारा हम इमेज ड्रा कर सकते हैं एवं दूसरे फ़ंक्शन द्वारा उस इमेज में कलर भर सकते हैं। इस प्रकार किसी प्रोग्रामिंग प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए उसे छोटे छोटे हिस्सों में फ़ंक्शन बना कर सॉल्व किया जा सकता है।

जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन ऐसे स्टेटमेंट का सेट है जो इनपुट लेता है, कुछ कैलकुलेशन करता है, और आउटपुट प्रदान करता है। फ़ंक्शन मूल रूप से कुछ सामान्य या बार-बार किए जाने वाले कार्यों के लिए प्रयोग किए जाते हैं ताकि अलग-अलग इनपुट के लिए एक ही कोड को बार-बार लिखने की अपेक्षा उस फ़ंक्शन को कॉल कर सकें।
जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शंस का उपयोग विभिन्न ऑपरेशन करने के लिए किया जाता है। इन फ़ंक्शन को पुन:उपयोग करने के लिए जावास्क्रिप्ट में कई बार कॉल कर सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन के लाभ


जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शंस के मुख्य रूप से निम्न लाभ हैं।
1. पुनः उपयोग करना (Reusability) : जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन को कई बार कॉल किया जा सकता है जो की कोडिंग में बार बार लगने वाले समय को बचाता है।
2. कोडिंग का कम उपयोग (Mininize Coding) : जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन का प्रयोग से प्रोग्राम को कॉम्पैक्ट बनाया जा सकता है। एक सामान्य कार्य को करने के लिए हमें हर बार कोड को लिखने की आवश्यकता नहीं होती है।
3. त्रुटियों को खत्म करना (Eliminating Errors) — फंक्शन्स के प्रयोग से किसी भी प्रोग्राम में गलतियों को आसानी से ख़त्म किया जा सकता है, प्रोग्राम में यदि कोई त्रुटि होती है तो यह पता करना आसान होता है कि कौन सा फ़ंक्शन त्रुटि का कारण है और इसे कहां खोजना है। इसलिए त्रुटियों को ठीक करना बहुत आसान हो जाता है।

जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन के प्रकार | Types of JavaScript Function


किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा में फ़ंक्शन बहुत महत्वपूर्ण और उपयोगी होते हैं क्योंकि वे कोड को पुन: प्रयोज्य बनाते हैं एक फ़ंक्शन कोड का एक ब्लॉक होता है जिसे केवल तभी निष्पादित किया जाएगा जब इसे कॉल किया जाए। यदि आपके पास कोड की कुछ पंक्तियाँ हैं जिन्हें कई बार उपयोग करने की आवश्यकता है, तो आप कोड की दोहराई जाने वाली पंक्तियों सहित एक फ़ंक्शन बना सकते हैं और फिर जहाँ चाहें फ़ंक्शन को कॉल कर सकते हैं।
जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन मुख्यतः दो प्रकार के होते हैं:

बिल्ट इन फ़ंक्शन | Built in Function


जावास्क्रिप्ट में सामान्य रूप से उपयोग किए जाने वाले फ़ंक्शन जैसे alert() का प्रयोग किसी भी मेसेज को डिसप्ले कराने के लिए किया जाता है. यह जावास्क्रिप्ट का एक बिल्ट इन फ़ंक्शन है।

यूजर डिफाइन फ़ंक्शन | User Defined Function


जावास्क्रिप्ट में बिल्ट इन फ़ंक्शन के साथ साथ यूजर डिफाइन फ़ंक्शन का प्रयोग भी किया जाता है। इसके लिए कीवर्ड function का उपयोग करके जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन बनाए जा सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन डिक्लेअर करना | Declaring a function in JavaScript


जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन का प्रयोग करने के लिए फ़ंक्शन को डिक्लेअर करना होता है, इसके लिए function कीवर्ड का प्रयोग किया जाता है। फ़ंक्शन को निम्नानुसार डिक्लेअर किया जाता है।

JavaScript Hindi Notes Function Syntax

1- फ़ंक्शन डिक्लेअर करने के लिए funciton कीवर्ड का प्रयोग किया जाता है।
2- उसके बाद फ़ंक्शन का नाम (functionName) दिया जाता है, फ़ंक्शन का नाम वेरिएबल डिक्लेरेशन की तरह ही दिया जाता है।
3- फ़ंक्शन में प्रयोग किए जाने वाले पैरामीटर्स को (....) के अन्दर दिया जाता है, एक से अधिक पैरामीटर होने पर उन्हें कॉमा (,) द्वारा अलग किया जाता है।
4- कर्ली ब्रैकेट्स {....} के अंदर फ़ंक्शन में प्रयोग किए जाने वाले स्टेटमेंट / कोड को लिखा जाता है। इसे फ़ंक्शन की बॉडी भी कहा जाता है। उपरोक्त उदहारण में "return" एक कीवर्ड है जो पैरामीटर a एवं b को गुणा कर उनकी वैल्यू को रिटर्न करता है।

जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन को नाम देना | Naming a function in JavaScript


फ़ंक्शन किसी भी एक्शन के लिए प्रयोग किए जाते हैं। इसलिए सामान्यतः उनके नाम को क्रिया (VERB) के रूप में दिया जाता है। फ़ंक्शन का नाम संक्षिप्त होने के साथ साथ ऐसा होना चाहिए जिसे कोडिंग में उसके द्वारा किए जाने वाले कार्य की जानकारी प्राप्त हो सके। फ़ंक्शन को नाम देते समय महत्त्वपूर्ण तथ्यों का ध्यान रखा जाना चाहिए।
• फ़ंक्शन के नाम से यह स्पष्ट होना चाहिए कि फ़ंक्शन क्या करता है? जब कोड में एक फ़ंक्शन कॉल को देखते हैं यह समझ आना चाहिए कि यह फ़ंक्शन क्या कार्य करता है और क्या वैल्यू रिटर्न कर रहा है।
• फ़ंक्शन एक एक्शन है, इसलिए फ़ंक्शन के नाम आमतौर पर क्रिया (Verb) के रूप में होते हैं।
• फ़ंक्शन में उचित प्रीफिक्स का प्रयोग किया जाना चाहिए जिससे फ़ंक्शन क्या कार्य कर रहा है यह पता चल सके। जैसे:
"get…" – for return a value,
"calc…" – for calculate something,
"create…" – for create something,
"check…" – for check something and return a boolean, etc.
उदाहरण :
showMessage(..) // shows a message
getAge(..) // returns the age (gets it somehow)
calcSum(..) // calculates a sum and returns the result
createForm(..) // creates a form (and usually returns it)
checkPermission(..) // checks a permission, returns true/false

जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन कॉल करना | Call a function in JavaScript


जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन डिक्लेअर हो जाने के बाद उसे फ़ंक्शन नाम जैसे functionName() के साथ लिख कर उपयोग किया जा सकता है। इसे फ़ंक्शन कॉल करना कहते हैं। यदि किसी फ़ंक्शन में पैरामीटर नहीं हैं तो () ब्रैकेट को खाली छोड़ा जा सकता है।

Function Call in JavaScript Hindi Notes

उपरोक्त उदाहरण में showMessage() द्वारा फ़ंक्शन को कॉल किया गया है, जो अलर्ट मेसेज को डिस्प्ले करेगा।

JavaScript Hindi Notes Function Calling

उपरोक्त उदाहरण में फ़ंक्शन को square(10) द्वारा कॉल किया गया है, जो कि आउटपुट में 10 की स्क्वायर वैल्यू प्रदान करेगा। यहाँ पर फ़ंक्शन को कार्य करने के लिए नंबर दिया जाना आवश्यक है नहीं तो यह एरर मेसेज दिखाएगा।

जावास्क्रिप्ट फ़ंक्शन एक्सप्रेशन | JavaScript function Expression


जावास्क्रिप्ट में फ़ंक्शन डिक्लेअर करने के अलावा फ़ंक्शन एक्सप्रेशन के द्वारा भी फ़ंक्शन का प्रयोग किया जा सकता है। ऐसे फ़ंक्शन एनोनिमस हो सकते हैं, इनका कोई नाम होना जरूरी नहीं है।
फ़ंक्शन एक्सप्रेशन को वेरिएबल में स्टोर कराया जाता है एवं उस वेरिएबल को फ़ंक्शन की तरह प्रयोग एवं कॉल किया जा सकता है।
निम्न उदाहरण में फ़ंक्शन square को एक्सप्रेशन के रूप में डिफाइन किया गया है:

JavaScript Hindi Notes Function Expression








Tags - JavaScript Tutorials Functions in Hindi. How to use JavaScript Functions? Using JavaScript Function. Learning JavaScript in Hindi. JavaScript - function declaration, function calling, naming function, function expression. JavaScript Hindi Notes and Tutorials. Understanding function in JavaScript. Step by Step Learning HTML-JavaScript Programming. JavaScript function Learning Examples. JavaScript Basics to Advance in Hindi. JavaScript Hindi Tutorials for Computer Courses ITI-COPA, CCA, DCA, PGDCA, BCA and Competitive Examinations.