ITI COPA

जावा स्क्रिप्ट का परिचय / उपयोग / इतिहास / टाइम लाइन

ITI-COPA | Hindi Notes | Introduction to JavaScript

Introduction to JavaScript, History, Application and TimeLine


Introduction to JavaScript
जावा स्क्रिप्ट का परिचय / उपयोग / इतिहास / टाइम लाइन


जावा स्क्रिप्ट का संक्षिप्त विवरण
Java Script in Hindi
जावास्क्रिप्ट एक डायनामिक कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषा है। जावास्क्रिप्ट लाइटवेट लैंग्वेज है और इसे आमतौर पर वेब पेज में क्लाइंट-साइड स्क्रिप्ट के लिए प्रयोग किया जाता है. इसकी ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड क्षमताओं के कारण यह बहुत उपयोगी है. क्लाइंट-साइड जावास्क्रिप्ट भाषा का सबसे सामान्य रूप है।
जावास्क्रिप्ट का उपयोग मुख्य रूप से वेबपेज के साथ एक उपयोगकर्ता (User ) के साथ इंटरेक्शन के लिए किया जाता है। जावास्क्रिप्ट की मदद से वेबपेज को अधिक जीवंत और इंटरैक्टिव बना सकते हैं। गेम डेवलपमेंट और मोबाइल एप्लिकेशन में भी जावास्क्रिप्ट का व्यापक रूप से उपयोग किया जा रहा है। यह नेटस्केप, इंटरनेट एक्सप्लोरर, क्रोम, फायरफॉक्स  और अन्य वेब ब्राउज़रों में एम्बेडेड है। जावा स्क्रिप्ट को HTML डाक्यूमेंट्स में शामिल किया जाता है जिसे ब्राउज़र के द्वारा इन्टरप्रेट किया जाता है।

जावा स्क्रिप्ट के उपयोग

·     जावास्क्रिप्ट द्वारा HTML पेज को संशोधित (modify) किया जा सकता है.
·       जावास्क्रिप्ट यूजर इनपुट पर प्रतिक्रिया (react) कर सकता है.
·       जावास्क्रिप्ट यूजर इनपुट को मान्य (validate) कर सकता है
·    जावास्क्रिप्ट का उपयोग कुकीज़ (cookies)  बनाने के लिए किया जा सकता है
·      जावास्क्रिप्ट में  यूजर इंटरैक्शन के लिए किसी भी सर्वर की आवश्यकता नहीं है.
· बटन-क्लिक, लिंक, नेविगेशन, और अन्य यूजर इवेंट्स के लिए जावास्क्रिप्ट का उपयोग किया जा सकता है.
·      जावास्क्रिप्ट द्वारा डायनामिक अपडेट, मल्टीमीडिया कण्ट्रोल, एनीमेशन एवं अन्य क्रिएटिव एलेमेंट्स बनाए जा सकते है।
·       जावास्क्रिप्ट डेवलपमेंट सर्विसेज ऑन-स्क्रीन विजुअल इफेक्ट्स और वेब पेजों पर डेटा की प्रोसेसिंग और गणना में आसानी के साथ मदद करती है।


जावा स्क्रिप्ट के लाभ (Advantages of Java Script)

तेज गति (Speed) :
यूजर के लिए जावास्क्रिप्ट तुलनात्मक रूप से तेज है क्योंकि यह क्लाइंट के ब्राउज़र में चलाया जाता है। इसके लिए बाहरी संसाधनों की आवश्यकता नहीं होती है, इसके अलावा सभी प्रमुख ब्राउज़र जावास्क्रिप्ट के लिए JIT (जस्ट इन टाइम ) का समर्थन करते हैं, जिससे इसे चलाने से पहले कोड को संकलित करने की कोई आवश्यकता नहीं है। कोड सीधे ब्राउज़र में चलने से, सर्वर कॉल की आवश्यकता समाप्त हो जाती है.
सीखने में आसान (Easy to learn) :
जावास्क्रिप्ट सीखने के लिए एक आसान भाषा है. जावास्क्रिप्ट का सिंटैक्स जावा के द्वारा प्रेरित था और सी ++ जैसी अन्य लोकप्रिय भाषाओं की तुलना में सीखना आसान है। इसका सिंटैक्स नए लोगों के लिए आसान और लचीला है। इसके द्वारा एप्लीकेशन को आसानी से बनाया जा सकता है.
लोकप्रियता (Popularity) :
वेब पर जावास्क्रिप्ट हर जगह है, और Node.js के आगमन के साथ, बैकएंड पर तेजी से उपयोग किया जाता है। जावास्क्रिप्ट का उपयोग करने वाले यूजर के लिए अनगिनत रिसोर्स उपलब्ध हैं जिससे इसकी लोकप्रियता बढती जा रही है.    
सभी एप्लीकेशन में उपयोगी (Interoperability) :
PHP या अन्य स्क्रिप्टिंग लैंग्वेज के विपरीत (जैसे पर्ल को पर्ल और पीएचपी), जावास्क्रिप्ट को किसी भी वेब पेज में डाला जा सकता है। अन्य लैंग्वेज में समर्थन के कारण कई अलग-अलग प्रकार के एप्लीकेशन में उपयोग किया जा सकता है। HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट के साथ विभिन्न ब्राउज़र और उपकरणों के लिए एक ही कोडिंग से एप्लीकेशन बनाए जा सकते हैं.
आकर्षक इंटरफेस (Rich interfaces) :
जावास्क्रिप्ट का उपयोग ड्रैग एंड ड्रॉप और स्लाइडर्स जैसे घटकों को बनाने के लिए किया जा सकता है, ये सभी यूजर इंटरफ़ेस और साइट के अनुभव को बहुत बढ़ाते हैं।
क्लाइंट साइड लैंग्वेज (Client Side Language):
क्लाइंट साइड लैंग्वेज के कारण जावास्क्रिप्ट कोड को वेब सर्वर के बजाय उपयोगकर्ता के प्रोसेसर पर निष्पादित किया जाता है और इस प्रकार यह वेब सर्वर पर बैंडविड्थ और लोड बचाता है।


जावास्क्रिप्ट की सीमाएँ (Limitations of Java Script)

हम जावास्क्रिप्ट को एक पूर्ण प्रोग्रामिंग भाषा के रूप में नहीं मान सकते हैं। इसमें निम्नलिखित महत्वपूर्ण विशेषताओं का अभाव है :
क्लाइंट-साइड सिक्योरिटी :
चूंकि क्लाइंट-साइड पर जावास्क्रिप्ट कोड निष्पादित होता है,  क्लाइंट-साइड जावास्क्रिप्ट फ़ाइलों के रीड/राइट की अनुमति नहीं देता है। इसलिए इसमें मैलवेयर अथवा बग्स की सम्भावना होती है। जावास्क्रिप्ट का उपयोग नेटवर्किंग अनुप्रयोगों Applications के लिए नहीं किया जा सकता है क्योंकि इसके लिए जावा स्क्रिप्ट में सपोर्ट नहीं दिया गया है।
ब्राउज़र सपोर्ट का अभाव :
विभिन्न ब्राउज़र कभी-कभी जावास्क्रिप्ट कोड को अलग-अलग इन्टरप्रेट कर सकते हैं, जबकि सर्वर-साइड स्क्रिप्ट हमेशा एक ही आउटपुट का उत्पादन करते हैं । इसलिए सभी प्रमुख ब्राउज़रों में स्क्रिप्ट का परीक्षण करना चाहिए।

जावास्क्रिप्ट में मल्टीथ्रेडिंग या मल्टीप्रोसेसर क्षमता नहीं है।


जावा स्क्रिप्ट का इतिहास (History of Java Script)

जावास्क्रिप्ट ब्रेंडन ईच (Brendan Eich) द्वारा मई 1995 में बनाया गया था। Eich  ने नेटस्केप में काम किया और अपने वेब ब्राउज़र, नेटस्केप नेविगेटर के लिए जावास्क्रिप्ट डेवलप  किया। जावा को क्लाइंट-साइड वेब के द्वारा HTML को अधिक इंटरैक्टिव बनाने के लिए डेवलप किया गया।
जावास्क्रिप्ट का नाम कई बार बदला गया:
·       प्रारंभ में इसका कोड नाम मोचा (MOCHA) था।
·      नेटस्केप नेविगेटर 2.0 बीटा (सितंबर 1995) में इसे लाइवस्क्रिप्ट (LIVESCRIPT) कहा जाता था।
· नेटस्केप नेविगेटर 2.0 बीटा 3 (दिसंबर 1995) में  इसे जावास्क्रिप्ट (JAVASCRIPT) नाम मिला।
·       1997 में जावा स्क्रिप्ट के लिए ECMA स्टैण्डर्ड बन गया।
·       ECMAScript, जावा स्क्रिप्ट लैंग्वेज का आधिकारिक नाम है।
·       2015 से ECMAScript को ECMAScript 2015 नाम दिया गया है।
·       वर्तमान में ECMAScript 2018 लागू है.  


जावा स्क्रिप्ट - टाइम लाइन (Timeline of Java Script)



History of JavaScript

From Visually.











JavaScript Practicals

JavaScript Practicals

How to use JavaScript Video Tutorial



This tutorial has been prepared for JavaScript beginners to help them understand the basic functionality of JavaScript to build dynamic web pages and web. It includes the basics of JavaScript. JavaScript Introduction, Advantages and Disadvantages of JavaScript, History of JavaScript. JavaScript Timeline.

Tags - Learn JavaScript in Hindi. Advance JavaScript in Hindi. JavaScript Tutorials in Hindi. Introduction JavaScript In Hindi. Advantages and Disadvantages of JavaScript What is JavaScript in Hindi. JAVA SCRIPT Hindi Notes / Advantages / Limitations / Applications / History / Timeline for All Computer Courses CCA, DCA, PGDCA, BCA, ITI-COPA.


||   Theory   ||   Practicals    ||   Video Tutorials   ||   Online Test Seris   ||