ITI COPA

क्रिएटिंग HTML डॉक्यूमेंट


HTML से वेब पेज बनाना

एचटीएमएल से वेबपेज बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए हमें टेक्स्ट एडिटर (नोटपैड) एवं वेब ब्राउज़र की आवश्यकता होती है.

1.  टेक्स्ट एडिटर (Text Editor) : HTML डॉक्यूमेंट एक साधारण टेक्स्ट फाइल होती है,  जिसके लिए टेक्स्ट एडिटर की जरूरत पडती है। इस कार्य के हम Notepad का उपयोग कर सकते है। जो हमारे कंप्यूटर में पहले से ही इनस्टॉल रहता है। नोटपैड HTML कोड लिखने के लिए उपयुक्त प्रोग्राम है।


2.  वेब ब्राउज़र (Web Browser) : HTML कोडिंग को पढने के लिए वेब ब्राउज़र की जरूरत पडती है। यदि हम HTML डॉक्यूमेंट को Notepad में ओपन करेंगे तो हमें HTML टैग्स के अलावा कुछ नही दिखेगा। इसलिए HTML टैग्स को समझने के लिए वेब ब्राउजर का उपयोग किया जाता है। कम्प्युटर में डिफ़ॉल्ट ब्राउजर के रूप में इन्टरनेट एक्स्प्लोरर (Internet Explore) मौजूद रहता है। इसके अलावा Google Chrome या फिर Mozilla Firefox का भी इस्तेमाल किया जा है।

बेसिक HTML टैग्स / सिंटेक्स  

HTML टैग एक साधारण शब्द या अक्षर होता है. जो Angular Brackets (< >) से घिरा रहता है. इस प्रकार एक साधारण शब्द / अक्षर और Angular Brackets (< >)  से एक HTML टैग का निर्माण होता है. सामान्यतः  HTML टैग के 3 पार्ट होते है।

<tagName>    text   </tagName>
ओपनिंग टैग        टेक्स्ट         क्लोजिंग टैग
 ओपनिंग टैग शुरुआत में लगाया जाता है। इससे ब्राउज़र को ये पता चलता है कि इस टैग का क्या उपयोग है । ओपनिंग टैग के बाद वो टेक्स्ट लिखा जाता है जिस पर ये टैग अप्लाई हो रहा है। क्लोजिंग टैग से ब्राउज़र को पता चलता है की इस टैग का उपयोग यहीं तक था। क्लोजिंग टैग में फॉरवर्ड स्लैश (/) का प्रयोग किया जाता है।html मे बेसिक टैग वह होते है जो सामान्य रूप से सभी HTML डाक्यूमेंट्स में अनिवार्य रुप से प्रयोग किये जाते है। ये टैग्स HTML डाक्यूमेंट्स के स्ट्रक्चर को परिभाषित करते है।


 <html>           </html>

वेब पेज में हमेशा सबसे पहला टैग  <html> का होता है। यह टैग  डिफाइन करता है की फाइल  में जो कंटेंट है, वह HTML का है।


 <Head>          </Head>

Head टैग  का प्रयोग  वेब पेज  की इनफार्मेशन के लिए किया जाता है. head एलिमेंट में डॉक्यूमेंट की महत्वपूर्ण जानकारी समाहित रहती है। title, style, base, link, meta, script, NoScript जैसे एलेमेंट्स इसी टैग के भीतर लिखे जाते है। इस टैग  में वेब पेज से रिलेटेड स्क्रिप्ट्स एवं स्टाइल्स भी डिफाइन की जाती है।  

<Title>           </title>

title टैग  का प्रयोग  वेब पेज के टाइटल देने के लिए किया जाता है  और यह ब्राउज़र के टैब मे दिखाई देता है | यह टैग डॉक्यूमेंट के शीर्षक को परिभाषित करता है। प्रत्येक HTML डॉक्यूमेंट के लिये title टैग  जरुरी होता है। इस टैग  को head एलिमेंट के भीतर लिखा जाता है।

 <Body>               </body>

यह टैग किसी वेब पेज में दिखाई जाने वाली जानकारी को प्रदर्शित करता है। body एलिमेंट में डॉक्यूमेंट का सारा कंटेंट जैसे – text, hyperlink, images, tables, lists आदि  को शामिल किया जाता है। body टैग  के अन्दर हम बहुत सारे टैग प्रयोग करके हम अपने वेब पेज पर जो चाहे वह दिखा सकते है |


क्रिएटिंग HTML डॉक्यूमेंट

HTML से वेब पेज बनाने के लिए निम्नानुसार स्टेप्स प्रयोग कीजिए
Step 1 :  START > ALL PROGRAMS > ACCESSORIES >   NOTEPAD

Step 2 :  नोटपैड में निम्नानुसार HTML कोड टाइप कीजिए

















Step 3 : फाइल को सेव कीजिए. HTML File को सेव करने के लिए  की-बोर्ड से Ctrl + S दबाएं।  SaveAs डायलॉग बॉक्स में फाईल के  नाम के साथ एक्सटेंशन के रूप में HTML अवश्य लिखें. जैसे firstwebpage.html और Save as type : आप्शन पर निम्नानुसार All Files सेलेक्ट कर Save बटन पर क्लिक कीजिए।





अब आपका HTML डॉक्यूमेंट तैयार हो चुका है। इस वेबपेज को देखने के लिए हमे अपनी सेव की गई फाइल को ओपन करना है।

Step 4 : फाईल को खोलने के लिए माऊस से डबल क्लिक कीजिए। आपकी फाईल आपके डिफ़ॉल्ट ब्राउज़र में ओपन हो जाएगी। यह इस प्रकार दिखाई देगी.