ITI COPA

आईटीआई कोपा - HTML का परिचय



वेब पेज डिजाइनिंग -   HTML क्या है ?

HTML एक MarkUp Language है, जिसे वेब डॉक्युमेंट (वेब पेज) बनाने के लिए विकसित किया गया है।

  • HTML का फुल फॉर्म  Hyper Text Markup Language है। 
  • HTML किसी भी वेब पेज का आधार होती है जो कि वेब पेज का स्ट्रक्चर बताती है।
  • HTML वेबपेज बनाने के किए Tags का इस्तेमाल किया जाता है।
  • HTML Tags में “heading, paragraph, table,  इत्यादि होते हैं।   
  • HTML को वेब ब्राउज़र की सहायता से देखा जा सकता है।
  • ब्राउज़र HTML टैग प्रदर्शित नहीं करते हैं, लेकिन पृष्ठ की सामग्री को प्रस्तुत करने के लिए उनका उपयोग करते हैं।

HTML का इतिहास

HTML का विकास 90 के दशक में हुआ था और निरंतर जारी है, HTML एक लगातार विकास करने वाली भाषा है। HTML को टिम बर्नर्स ली (Tim Berners Lee) द्वारा विकसित किया गया था। HTML इसका प्राथमिक संस्करण है। यह संस्करण SGML –Standart Generalized Markup Language का रूप था। इसके द्वारा टेक्स्ट को Structure किया जा सकता था। इसके लिए कुछ Tags का निर्माण किया गया था और इस संस्करण का कोई नाम नही था इसे सिर्फ HTML कहा गया। लेकिन HTML के अगले संस्करणो के नाम थे। इसलिए सुविधा के लिए इस संस्करण को HTML 10 भी कहा जाता है। इसे  क्रमानुसार HTML 10, HTML 2।0, HTML 3।2 आदि से पहचाना जाता है।
वर्तमान समय में HTML को एक संस्था “World Wide Web Consortium (W3C)” द्वारा नियंत्रित किया जाता है। W3C वेब के दीर्घकालिक विकास को सुनिश्चित करने के लिए मानक (Standards) विकसित करता है।  HTML का विकास क्रम निम्नानुसार है :

वर्ष

संस्करण

1989
टिम बर्नर्स-ली ने www का आविष्कार किया
1991
टिम बर्नर्स-ली ने HTML का आविष्कार किया
1993
डेव रैगेट ने HTML+ का मसौदा तैयार किया
1995
HTML वर्किंग ग्रुप ने HTML 2।0 को परिभाषित किया
1997
W3C की अनुशंसा : HTML 3।2
1999
W3C की अनुशंसा : HTML 4।01
2000
W3C की अनुशंसा : XHTML 1।0
(XHTML : eXtensible HyperText Markup Language)
2008
WHATWG (Web Hypertext Application Technology Working Group) पहला पब्लिक ड्राफ्ट :  HTML5
2012
WHATWG (Web Hypertext Application Technology Working Group):  HTML5 लिविंग स्टैंडर्ड
2014
W3C की अनुशंसा : HTML 5
2016
W3C की अनुशंसा : HTML 5।1
2017
W3C की अनुशंसा : HTML 5।1।2
2017
W3C की अनुशंसा : HTML 5।2


HTML का उपयोग

HTML वेब का आधार है। इसके बिना वेब पेज के निर्माण की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। HTML डॉक्यूमेंट बनाने के अलावा इसका अन्य उपयोग भी किया जाता है।
वेब पेज डेवलपमेंट (Web Page Development) : HTML का उपयोग वेब पेज  को बनाने के लिए किया जाता है, जो इन्टरनेट पर प्रदर्शित होते हैं। वेब पेज में हाइपरलिंक्स सहित HTML टैग्स का एक सेट होता है जो अन्य पेजों से कनेक्ट करने के लिए उपयोग किया जाता है।

नेविगेशन (Navigation) : यह HTML के सबसे महत्वपूर्ण उपयोगों में से एक है। नेविगेशन हाइपरटेक्स्ट की अवधारणा का उपयोग करके अन्य वेब पेज को संदर्भित करता है और जब उपयोगकर्ता इस पर क्लिक करते हैं, तो संदर्भित पेज नेविगेट होगा। HTML का उपयोग वेब पेजों के भीतर हाइपरलिंक को एम्बेड करने के लिए किया जाता है।

रिस्पोंसिव ग्राफ़िक्स का प्रयोग : HTML के अनुप्रयोगों में प्राथमिक स्तर पर छवियों का उपयोग करने के लिए img टैग उपयोग किए जाते हैं। उपयोगकर्ता किसी छवि को कैसे प्रस्तुत करेगा, इसके लिए विभिन्न प्रकार इमेज टैग्स का उपयोग किया जा सकता है।

API (Application Programming Interface) का प्रयोग :  HTML5 में कई नई क्षमताएं शामिल हैं जैसे फ़ाइल सिस्टम, जियोलोकेशन, ड्रैग एंड ड्रॉप, ईवेंट हैंडलिंग, क्लाइंट-स्टोरेज आदि। इनका उपयोग HTML5 में नए एपीआई (API) के साथ किया जा सकता है।

गेम डेवलपमेंट (Game Development) : HTML 5  की नई विशिष्टताओं के साथ गेम डेवलप संभव हो गया है, जो पहले फ्लैश और सिल्वरलाइट के द्वारा किया जाता था। इसके लिए एपीआई का उपयोग किया जाता है।