ITI COPA

USING JAVASCRIPT IN HTML HINDI NOTES

 JAVASCRIPT - HTML HINDI NOTES

JAVASCRIPT - HTML HINDI NOTES


जावा स्क्रिप्ट एवं  HTML

जावास्क्रिप्ट को HTML और CSS के साथ वेबपेज को इंटरेक्टिव बनाने और वेब ऐप बनाने के लिए किया जाता है।

जावास्क्रिप्ट को HTML डॉक्यूमेंट में इनलाइन किया जा सकता है या एक अलग फ़ाइल के रूप में एक्सटर्नल डॉक्यूमेंट के रूप में प्रयोग किया जा सकता है जिसे ब्राउज़र HTML डॉक्यूमेंट के साथ डाउनलोड करेगा।

जावास्क्रिप्ट के लिए एक टेक्स्ट-एडिटर और एक ब्राउज़र की आवश्यकता होती है। सामान्य रूप से हम नोटपैड एवं इन्टनेट एक्स्प्लोरर / गूगल क्रोम अथवा फायरफॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

 

HTML डॉक्यूमेंट में जावा स्क्रिप्ट का प्रयोग  

 

HTML डॉक्यूमेंट में जावास्क्रिप्ट कोड को HTML टैग <script>  के द्वारा प्रयोग किया जाता है। <Script> टैग को HTML के <head> सेक्शन में, <body> सेक्शन में, या </ body> क्लोज़ टैग के बाद रखा जा सकता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप जावास्क्रिप्ट को कब लोड करना चाहते हैं। आम तौर पर, जावास्क्रिप्ट कोड को HTML के <head>  सेक्शन के अंदर रखा जाता है। <Script> टैग के बीच के कोड को ब्राउज़र द्वारा स्क्रिप्ट के रूप में रीड किया जाता है।

<Script> टैग के दो महत्वपूर्ण ऐट्रिब्यूट्स हैं:

Language : यह atttribute निश्चित करता है कि आप किस स्क्रिप्टिंग भाषा का उपयोग कर रहे हैं, इसकी वैल्यू  “javascript” होती है।

Type : यह विशेषता वह है जो अब स्क्रिप्टिंग को इंगित करने के लिए अनुशंसित है उपयोग में भाषा और उसके मूल्य को "text/javascript" पर सेट किया जाना चाहिए।

<script language="javascript" type="text/javascript">

JavaScript code

</script>

First JavaScript Code

<html>

<body>

<script language="javascript" type="text/javascript">

 document.write ("Hello World!")

</script>

</body>

</html>

इस प्रोग्राम में document.write  फंक्शन का प्रयोग किया गया है जो कि HTML में स्ट्रिंग को लिखने के लिए प्रयोग किया जाता है।

 

जावा स्क्रिप्ट प्रोग्राम की संरचना

 

किसी भाषा में प्रोग्राम लिखने के लिए प्राथमिक नियमों का एक सेट होता है जो यह निश्चित करता है कि उस प्रोग्रामिंग भाषा में प्रोग्राम किस प्रकार से लिखे जाएँ इसे प्रोग्राम संरचना कहते हैं। यह प्रोग्रामिंग भाषा के वाक्य-विन्यास (Syntax) वेरिएबल के नाम, कमेंट्स एवं स्टेटमेंट को निर्दिष्ट करती है। हालांकि जावास्क्रिप्ट एक केस सेंसिटिव लैंग्वेज है, लेकिन इसमें भी लोअरकेस में कमांड टाइप करना अच्छा प्रोग्रामिंग प्रैक्टिस है।

Case-Sensitive: यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि जावास्क्रिप्ट केस सेंसिटिव है। इसमें lowercase एवं uppercase को अलग अलग समझा जाता है। इसलिए keywords, variables, एवं function names को हमेशा सावधानीपूर्वक प्रयोग करना चाहिए । जावास्क्रिप्ट में Time एवं TIME को हमेशा अलग समझा जाता है ।

Space / Tabs / New Lines: इसके अलावा जावास्क्रिप्ट, space, tabs एवं new line को भी ignore करता है। इसलिए इस प्रोग्राम में स्पेस, टैब और न्यूलाइन्स का इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने प्रोग्राम्स को किसी भी फॉर्मेट में बना सकते हैं जिससे कोड को पढ़ने और समझने में आसानी होती है।

जावास्क्रिप्ट प्रोग्राम में हम एक से अधिक शब्दों को प्रयोग करते समय blank space को भी हटा सकते हैं, इसके लिए पहले अक्षर को lowercase एवं उसके बाद के प्रत्येक शब्द के पहले अक्षर को कैपिटल करना होगा। उदाहरण के लिए : "get element by id" को "getElementByID" लिखा जाएगा .

Semicolons : जावास्क्रिप्ट में स्टेटमेंट को C, C ++ और Java की तरह आमतौर पर semicolon का प्रयोग करके लिखा जाता है, लेकिन यदि हम कोड को अलग अलग लाइन में लिख रहे हैं तो कोड को semicolon (अर्धविराम) के बिना लिखा जा सकता है।

उदाहरण:

<script language="javascript" type="text/javascript">

<!--

var1 = 10; var2 = 20;

//-->

</script>

को निम्न प्रकार से भी लिखा जा सकता है।

<script language="javascript" type="text/javascript">

<!--

var1 = 10

var2 = 20

//-->

</script>

Identifire : जावास्क्रिप्ट में आइडेंटिफायर का उपयोग वेरिएबल, फंक्शन, लेबल आदि के लिए किया जाता है यह कोई भी नाम हो सकता है।

Reserve Keywords : जावास्क्रिप्ट में कुछ शब्दों को रिज़र्व वर्ड्स के रूप में उपयोग किया जाता है, इन शब्दों को जावास्क्रिप्ट में आइडेंटिफायर के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Comments : जावास्क्रिप्ट में C / C++ की तरह ही कमेंट्स का प्रयोग किया जाता है,

 //   के बीच में लिखे गए टेक्स्ट को जावा स्क्रिप्ट द्वारा कमेंट माना जाता है।

// This is a single line JavaScript comment

/*  एवं  */  के बीच में लिखे गए टेक्स्ट को जावा स्क्रिप्ट द्वारा कमेंट माना जाता है, यह एक से अधिक लाइन का भी हो सकता है।

/*  This is a single line JavaScript comment  

Line 1

Line 2

Line 3  */

<!- को भी जावा स्क्रिप्ट द्वारा कमेंट माना जाता है यह भी सिंगल लाइन कमेंट के लिए प्रयोग किया जाता है।

 

HTML के क्लोजिंग कमेंट -> को जावास्क्रिप्ट द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है, इसलिए इसे // -> के रूप में लिखा जाना चाहिए।

 




Tags - Computer Notes JavaScript, JavaScript –Introduction, Web Design with JavaScript, JavaScript – Functions, JavaScript - If-Else Statements & Loops, JavaScript - Window, Document & Form Objects, JavaScript - Date & Math Objects, JavaScript - String Object, JavaScript – Arrays, JavaScript – Error Handling. JavaScript is the world's most popular programming language. These topics will assist you in learning JavaScript from basic to advanced. Computer Notes for Computer FundamentalOperating SystemMS-OfficeDatabase Management SystemInternet & HTMLJava ScriptVBAAccounting Software, TallyInternet and E commerce, Computer Networking , Employability Skills

 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||