COPA

HTML Hyperlinks Explain in Hindi

HTML Hyperlinks All about to Know

Learning HTML in Hindi - How to Use Hyperlink
एचटीएमएल में हाइपरलिंक का प्रयोग कैसे करें?


Learn to Use Hyperlinks HTML Hindi Notes

हाइपरलिंक क्या हैं?
What is Hyperlink?


हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (HTML) में, हाइपर लिंक द्वारा वेब / इंटरनेट पर उपयोगकर्ता विभिन्न वेब पेजों और वेबसाइटों के बीच नेविगेट कर के विभिन्न सूचनाओं को प्राप्त कर सकते हैं।
इंटरनेट पर वेब पेज, डॉक्यूमेंट, इमेज एवं अन्य प्रकार की फाइल को आपस में कनेक्ट करने के लिए लिंक का प्रयोग किया जाता है। वेब पर मौजूद सभी एचटीएमएल लिंक को हाइपरलिंक कहा जाता है, जो कि विभिन्न वेब पेज, सूचनाओं, ईमेल एड्रैस, इमेज, डॉक्यूमेंट फाइल आदि को इन्टर कनेक्ट करती हैं। किसी भी हाइपरलिंक पर क्लिक करने से उससे लिंक सूचना को प्राप्त किया जा सकता है।
HTML पर उपयोग की जाने वाली लिंक्स हाइपरलिंक कहलाती हैं, जिससे लिंक पर क्लिक करके दूसरे डॉक्यूमेंट पर पहुंचा जा सकता हैं। वेब पर उपलब्ध किसी लिंक पर माउस पॉइन्टर को ले जाया जाता हैं, तो माउस पॉइन्टर हैन्ड सिम्बल  में परिवर्तित हो जाता है, जो कि हाइपरलिंक की उपस्थिति को बताता है।

एचटीएमएल हाइपरलिंक स्ट्रक्चर
HTML Hyperlink Structure


हाइपरलिंक HTML डॉक्यूमेंट में एक एलिमेंट है जो डॉक्यूमेंट को किसी अन्य डॉक्यूमेंट से जोड़ता है। वेबपेज पर हाइपरलिंक सामान्यतः नीले रंग से एवं अन्डरलाइन में प्रदर्शित होते हैं।
एचटीएमएल (HTML) में आसानी से किसी भी HTML पेज पर हाइपरलिंक जोड़ सकते हैं। हाइपरलिंक के द्वारा अन्य वेबसाइट, डॉक्यूमेंट फाइल, ईमेल आदि के लिए हाइपरलिंक बना सकते हैं।
HTML पेज में हाइपरलिंक के लिए ऐंकर टैग (Anchor Tag) <a> ........... </a>का उपयोग किया जाता हैं। हाइपरटेक्स्ट हाइपरलिंक वाला टेक्स्ट होता है। जिस टेक्स्ट से लिंक किया जाता है, उसे एंकर टेक्स्ट कहा जाता है।
हाइपरलिंक का स्ट्रक्चर निम्नानुसार है:

HTML Hyperlink Structure

किसी भी हाइपरलिंक की शुरुआत एंकर टैग (Anchor Tag) <a> से होती है। यह ब्राउज़र को हाइपरलिंक को प्रारंभ होने के बारे में बताता है।


हाइपरटेक्स्ट रिफ़रेन्स (Hypertext Reference) के लिए href ऐट्रीब्यूट को एंकर टैग के बाद प्रयोग किया जाता है। यह हाइपरटेक्स्ट रिफ़रेन्स हाइपरलिंक के डेस्टिनेशन एड्रैस के लिए प्रयोग किया जाता है। इसे निश्चित फॉर्मैट जैसे वेबसाईट का एड्रैस अथवा फाइल एड्रैस के लिए प्रयोग किया जाता है।


एंकर टेक्स्ट अथवा लिंक टेक्स्ट वह टेक्स्ट होता है, जो हाइपरलिंक के रूप में दिखाई देता है। यह कोई भी शब्द या शब्दांश हो सकता है। यह वह हाइपरलिंक टेक्स्ट होता है जिस पर क्लिक किया जाता है।


एंकर टैग (Anchor Tag) की क्लोज़िंग के लिए </a> का प्रयोग किया जाता है। यह क्लोज़िंग टैग एचटीएमएल लिंक को पूरा करने के लिए लगाया जाता है, जो कि ब्राउजर को लिंक समाप्त होने के बारे में बताता है।


एचटीएमएल टेक्स्ट हाइपरलिंक का प्रयोग
Using Text Hyperlink in HTML


टेक्स्ट लिंक सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली हाइपरलिंक हैं, इसका उपयोग विभिन्न उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है। टेक्स्ट लिंक के द्वारा अन्य वेब पेज को लिंक करना, एक्स्टर्नल वेबसाइट पर जाना, किसी वेब पेज के अंदर किसी रिफ़रेन्स को लिंक किया जा सकता है।
टेक्स्ट लिंक को एंकर टैग <a> के साथ हाइपरटेक्स्ट रिफ़रेन्स href=".........." के साथ प्रयोग किया जाता है। इसके बाद टेक्स्ट लिंक टाइप करके क्लोज़िंग टैग से एंकर टैग को क्लोज़ कर टेक्स्ट हाइपरलिंक बनाई जा सकती है।

एचटीएमएल टेक्स्ट हाइपरलिंक एंकर टैग का प्रयोग :



एचटीएमएल टेक्स्ट हाइपरलिंक प्रोग्राम आउटपुट :



एचटीएमएल इन्टर्नल एवं एक्स्टर्नल हाइपरलिंक का प्रयोग
Using Internal and External Hyperlink in HTML


इन्टर्नल लिंक का प्रयोग एक ही वेबसाइट के भीतर नेविगेट करने के लिए बनाई जाने वाली लिंक के लिए किया जाता है। इन्हें सामान्यतः वेब पेज के अन्य पेज जैसे होम, अबाउट, कान्टैक्ट आदि के लिए प्रयोग में लाया जाता है। इसके लिए टारगेट (target) एट्रीब्यूट target="_self" का प्रयोग किया जाता है।
एक्सटर्नल लिंक अन्य वेबसाइटों की लिंक बनाने के लिए उपयोग की जाती हैं, जो कि सामान्यतः एक नए ब्राउज़र टैब या विंडो में लिंक किए गए पेज को ओपन करती हैं। इसके लिए टारगेट (target) एट्रीब्यूट target="_blank" का प्रयोग किया जाता है। जो लिंक की गई सामग्री एक अलग टैब या विंडो में दिखाता है।

एचटीएमएल हाइपरलिंक टारगेट एट्रीब्यूट का प्रयोग
Using HTML Hyperlink Target Attribute


टारगेट (target) एट्रीब्यूट के द्वारा हाइपरलिंक पर क्लिक किए जाने उसे ब्राउज़र द्वारा कहाँ प्रदर्शित किया जाएगा। यह टारगेट सेट किया जाता है। इसके द्वारा मुख्य रूप से निम्न वैल्यू का प्रयोग किया जाता है।
target="_self" : टारगेट के इस एट्रीब्यूट का प्रयोग लिंक को ब्राउज़र द्वारा उसी टैब / विंडो में खोलने के लिए किया जाता है, जिसमें वह कार्य कर रहा है।
target="_blank" : इस लिंक पर क्लिक करने पर ब्राउज़र उसे एक नए टैब या विंडो में खोलता है।
target="_parent" : इस लिंक पर क्लिक करने पर ब्राउज़र उसे पेरेंट फ्रेम जिस फ्रेम में लिंक को प्रयोग करना है, उसी में खोलता है।
target="_top" : इस लिंक पर क्लिक करने पर ब्राउज़र फुल स्क्रीन मोड या फुल विंडो में खोलता है।

एचटीएमएल हाइपरलिंक टारगेट (target) एट्रीब्यूट का प्रयोग :



एचटीएमएल हाइपरलिंक टारगेट (target) एट्रीब्यूट प्रोग्राम आउटपुट :



एचटीएमएल में इमेज लिंक का प्रयोग
Using Image Link in HTML


इमेज लिंक (Image) का उपयोग लोगो, बैनर, या थंबनेल पिक्चर के साथ हाइपरलिंक बनाने के लिए किया जाता है, जो कि देखने में आकर्षक होते हैं। इन इमेज पर क्लिक किए जाने पर यह उपयोगकर्ताओं को संबंधित वेब पेज या कॉन्टेट पर ले जाते हैं।
इसका प्रयोग निम्नानुसार किया जाता है। एचटीएमएल इमेज लिंक का प्रयोग :



एचटीएमएल इमेज लिंक प्रोग्राम आउटपुट :


उपरोक्त इमेज पर क्लिक करने पर यह लिंक को नई ब्राउज़र विंडो में ओपन करेगा।



एचटीएमएल में ईमेल लिंक का प्रयोग
Using Email Link in HTML


किसी भी ईमेल एड्रैस के साथ लिंक का प्रयोग करने पर यह एक ईमेल क्लाइंट के द्वारा उसे ईमेल करने के लिए उपयोग किया जाता है। सामान्यतः ईमेल लिंक उपयोगकर्ताओं को एक साधारण क्लिक के साथ ईमेल भेजने के लिए सुविधा प्रदान करती है। आमतौर पर वेबसाइटों पर कान्टैक्ट इनफार्मेशन के लिए इसका उपयोग किया जाता है।
इसका प्रयोग निम्नानुसार किया जाता है। एचटीएमएल ईमेल लिंक का प्रयोग :



एचटीएमएल ईमेल लिंक प्रोग्राम आउटपुट :


उपरोक्त इमेज पर क्लिक करने पर यह लिंक को नई ब्राउज़र विंडो में ओपन करेगा।


















Computer Hindi Notes | Web Page Design with HTML


HTML Hindi Notes for ITI-COPA, CCC, DCA, PGDCA
copaguide.com



Web Page Design HTML | Practical Exercise


Web Page Design Using HTML Practical
copaguide.com



Online MCQ Test Series | Internet & HTML


Web Page Design Using HTML MCQ
copaguide.com



Tags - What is HTML Hyperlinks Hindi Explanation. Learn to Use Hyperlinks, Anchor Tag, Hypertext Reference href, Using Text, Image, Documents PDF in Hyperlink. Use of Image Hyperlink, Text Hyperlink, Email Hyperlink in HTML. Using Target Attribute for Hyperlink in HTML. Using Hyperlink Elements in HTML Programming. HTML Hindi Notes Using Hyperlink. How to useHyperlink Tags in HTML. HTML Hyperlink Tags Practical Example. HTML Hyperlink Anchor Tag Code. HTML Programming Creating Hyperlink with Anchor Tag Practical Exercise, How to Create Hyperlink in HTML. HTML Hindi Notes। How to Create Hyperlink in HTML | In Hindi How to Create Hyperlink in HTML. HTML Tutorial in Hindi HTML tutorial for beginners in Hindi | Hyperlink | Anchor tag HTML Link-Hyperlink-Hindi
HTML हाइपरलिंक क्या हैं? एचटीएमएल में हाइपरलिंक का कैसे प्रयोग करें? एचटीएमएल में हाइपरलिंक टैग्स एवं उनके उपयोग। हाइपरलिंक एंकर टैग प्रैक्टिकल उदाहरण सहित। एचटीएमएल हाइपरलिंक टैग की जानकारी, एचटीएमएल प्रोग्रामिंग हाइपरलिंक के उदाहरण सहित प्रोग्रामिंग कोड, HTML हाइपरलिंक टैग का परिचय, HTML हाइपरलिंक बनाने के लिए Use होने वाले HTML Elements, HTML हाइपरलिंक टैग ऐट्ट्रीब्यूट के प्रकार HTML में हाइपरलिंक क्या है? HTML पेज में हाइपरलिंक बनाने के लिए स्ट्रक्चर कौन सा है? वेब पेज पर लिंक बनाने के लिए HTML में सिंटैक्स क्या है? HTML में हाइपरलिंक का प्रयोग कैसे करें? हाइपरलिंक उदाहरण सहित समझाइए हाइपरलिंक कैसे क्रिएट करें. हाइपरलिंक क्या होती है?



 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||


Translate