COPA

Introduction to Windows_7 Hindi Notes

Introduction to Windows-7 विंडोज़ 7 क्या है?

Introduction to Windows7 Operating System



what is windows 7?


ऑपरेटिंग सिस्टम - विंडोज़ 7 का परिचय | Operating System - Windows 7 Introduction


विंडोज 7 एक ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर की गतिविधियों को नियंत्रित करता है। यह कीबोर्ड और माउस जैसे उपकरणों से इनपुट को स्वीकार करता है और आउटपुट को मॉनिटर पर दर्शाता है. यह स्टोरेज डिवाइसेस, जैसे डिस्क ड्राइव, सी डी ड्राइव या पेन ड्राइव पर आपकी फ़ाइलों और फ़ोल्डरों को सुरक्षित रखता है। यह आपके कंप्यूटर सिस्टम के लिए सुरक्षा प्रदान करता है। यह आपके कंप्यूटर पर मौजूद अन्य सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम्स  के साथ कम्यूनिकेट करता है और उन्हें एक साथ काम करने में सक्षम बनाता है।

विंडोज-7 (Windows-7) एक ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है, जो यूजर को किसी भी कार्य को करने के लिए ग्राफिकल इंटरफ़ेस उपलब्ध कराता है. ग्राफिकल यूज़र इंटरफ़ेस में पॉइंटर के रूप में माउस, प्रोग्राम्स शॉर्टकट के लिए डेस्कटॉप आइकन, प्रोग्राम स्टार्ट करने के लिए स्टार्ट बटन, प्रोग्राम्स देखने के लिए टास्क बार एवं प्रोग्राम विंडोज में कार्य करने के लिए मेनू, टैब्स, डायलॉग बॉक्स आदि का उपयोग किया जाता है।

विंडोज-7 (Windows-7) में प्रमुख रूप से नए विजुअल डिस्प्ले इफेक्ट्स को जोड़ा गया है जिसमें मुख्य हैं - एयरो थीम्स, जम्प लिस्ट, टास्कबार पिनिंग, विंडोज एयरो डेस्कटॉप इफेक्ट्स  एयरो पीक, एयरो स्नैप्स, एयरो शेक।

विंडोज़ 7 के मुख्य अवयव | Components of Windows 7 Operating System


विंडोज-7 (Windows7) के प्रमुख कॉम्पोनेन्ट निम्नानुसार हैं:
  ⇨   विंडोज डेस्कटॉप (Windows Desktop)
  ⇨   आइकान (ICON)
  ⇨   टास्कबार (Task Bar)
  ⇨   स्टार्ट बटन (Start Button)

Components of Windows Desktop Hindi
Components of Windows7 Desktop

विंडोज डेस्कटॉप (Windows Desktop)


विंडोज़ 7 ऑपरेटिंग सिस्टम में डेस्कटॉप वह स्क्रीन है जो कंप्यूटर स्टार्ट करने पर सबसे पहले दिखाई देता है। डेस्कटॉप कंप्यूटर पर कार्य करने का कार्यक्षेत्र (वर्क एरिया) है, जहाँ कंप्यूटर पर सभी कार्यों को किया जाता है। डेस्कटॉप पर कंप्यूटर में मौजूद प्रोग्राम को ओपन किया जाता है। इस स्पेस में एक डिफॉल्ट बैकग्राउंड होता है, जिसे डेस्कटॉप वॉलपेपर कहते हैं. डेस्कटॉप पर प्रोग्राम, डॉक्यूमेंट्स और फोल्डर के शॉर्टकट भी होते  हैं, जिन्हें आइकॉन कहा जाता है।

डेस्कटॉप (Desktop) दरअसल कुछ अतिरिक्त गुणों वाला एक फ़ोल्डर है जिसमें हम सामान्य उपयोग वाले प्रोग्राम्स, फाइल्स, लाइव टाइल्स, एवं विंडोज गैजेट्स जैसे क्लॉक, वेदर इनफार्मेशन आदि का उपयोग कर सकते। किसी भी कंप्यूटर पर प्रत्येक उपयोगकर्ता का अपना डेस्कटॉप सेटअप हो सकता है एवं उसे आइकन, बैकग्राउंड, स्क्रीन सेवर आदि के द्वारा कस्टमाइज किया जा सकता है।

डेस्कटॉप के दो भाग हैं - वह हिस्सा जहाँ आइकन प्रदर्शित होते हैं और डेस्कटॉप विंडो के निचले भाग में टास्कबार।

आइकॉन (ICON)


विंडोज़ 7 ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रोग्राम्स एवं फाइल के छोटे ग्राफिकल चिह्न को आइकॉन (ICON) कहा जाता है। विंडोज 7 फ़ोल्डरों, दस्तावेजों, कार्यक्रमों और सेटिंग्स के समूहों का प्रतिनिधित्व करने के लिए आइकन का उपयोग करता है. आइकॉन डेस्कटॉप पर प्रोग्राम्स, फ़ाइल, फ़ोल्डर या अन्य शॉर्टकट के रूप में हो सकते हैं।

Icon in Windows 7 Hindi
Windows7 | Icons

विंडोज़ 7 में प्रत्येक सॉफ्टवेयर का आइकन अलग होता है ताकि सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन को जल्दी से ढूंढा जा सके। आइकॉन की सहायता से किसी भी प्रोग्राम अथवा फाइल को डेस्कटॉप से ही एक्सेस किया जा सकता है।

टास्कबार (Taskbar)


विंडोज़ 7 में टास्कबार आपको सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स तक पहुंच प्रदान करता है, आपको विभिन्न एप्लीकेशन के बीच कार्य करने में सक्षम बनाता है और आपको सिस्टम रिसोर्सेज तक पहुंच प्रदान करता है।

टास्कबार, डेस्कटॉप के नीचे हॉरिजॉन्टल बार के रूप में दिखाई देता है, जिसकी सहायता से विंडोज पर किए जा रहे कार्यों एवं प्रोग्राम्स को आसानी से देखा जा सकता है।

Windows 7 Taskbar Hindi Notes
Windows7 | Taskbar

टास्क बार में पांच भाग होते हैं:
(1) स्टार्ट बटन,
(2) शॉर्टकट एरिया,
(3) एक्टिव प्रोग्राम,
(4) नोटिफिकेशन एरिया एवं
(5) शो/हाईड डेस्कटॉप बटन ।

टास्कबार विभिन्न ओपन विंडोज के बीच मूव करने में सक्षम बनाता है। विंडोज में हम  एक साथ डेस्कटॉप पर कई एप्लिकेशन खोल सकते हैं। टास्कबार का उपयोग करके किसी भी प्रोग्राम को एक्टिवेट कर उसमें कार्य  किया जाता है।

स्टार्ट बटन (Start Button)


विंडोज़ 7 में स्टार्ट बटन (Start Button) के द्वारा कंप्यूटर पर इनस्टॉल किसी भी प्रोग्राम को एक क्लिक के साथ एक्सेस किया जा सकता है। जब स्टार्ट बटन पर क्लिक किया जाता है तो स्टार्ट मेनू ओपन हो जाता है।
स्टार्ट मेनू (Start Menu) कंप्यूटर पर उपलब्ध प्रोग्राम, फोल्डर और यूटिलिटी एप्लिकेशन को सूचीबद्ध करता है। स्टार्ट मेन्यू को अलग अलग पैन (Pane) में विभाजित किया जाता है, जिसमें एक जैसे प्रोग्राम आइटम एक साथ ग्रुप में होते हैं।

Windows 7 Start Button Hindi Notes
Windows7 | Start Button

स्टार्ट बटन में मुख्य रूप से निम्न आप्शन होते हैं:-
  ⇨   सर्च बॉक्स (Search Box)
  ⇨   आल प्रोग्राम्स (All Programs)
  ⇨   रीसेंट प्रोग्राम (Recent Programs)
  ⇨   सिस्टम फोल्डर (System Folder)
  ⇨   कण्ट्रोल पैनल (Control Panel)
  ⇨   हेल्प एवं सपोर्ट (Help and Support)
  ⇨   शट डाउन (Shut Down)

स्टार्ट बटन मुख्य रूप से लेफ्ट पैन एवं राईट पैन में विभाजित रहता है।
लेफ्ट पैन में उन प्रोग्राम्स की सूची दिखाई देती है जिन्हें आमतौर पर कंप्यूटर पर ज्यादा एक्सेस किया जाता है, जिससे उन एप्लिकेशन को जल्दी से प्राप्त किया जा सके। यदि आप वर्ड या एक्सेल का लगातार उपयोग करते हैं, तो यह इस सूची में दिखाई देगा।

स्टार्ट बटन में आल प्रोग्राम्स (All Programs) का उपयोग कंप्यूटर में इनस्टॉल सभी प्रोग्राम्स को एक्सेस करने के लिए किया जाता है। आल प्रोग्राम्स (All Programs) के नीचे स्थित सर्च बॉक्स के द्वारा कंप्यूटर पर फ़ाइलों या फ़ोल्डरों की खोजने के लिए कीवर्ड टाइप कर उनको सर्च किया जा सकता है।

स्टार्ट बटन का राईट पैन, सिस्टम फ़ोल्डर, जैसे डॉक्यूमेंट, पिक्चर, म्यूजिक जैसे फोल्डर के लिए एक्सेस उपलब्ध कराता है। साथ ही कण्ट्रोल पैनल का उपयोग करके सिस्टम सेटिंग, डिवाइस एंड प्रिंटर, हेल्प एंड  सपोर्ट को ओपन किया जा सकता है. स्टार्ट मेनू के इसी भाग में शट डाउन पर क्लिक करके कंप्यूटर को बंद / रीस्टार्ट किया जाता है।

विंडोज़ 7 में टास्क बार पर प्रोग्राम पिन करना | Pinning Program to TaskBar in Windows 7


स्टार्ट बटन के राईट साइड में ज्यादातर उपयोग में आने वाले प्रोग्राम्स को शॉर्टकट के रूप में व्यवस्थित किया जा सकता है, जिससे उन्हें एक ही क्लिक पर ओपन किया जा सके. इसके लिए उन प्रोग्राम्स या सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन को टास्कबार पर पिन किया जाता है, ताकि उन्हें एक क्लिक के साथ एक्सेस किया जा सके. अपने टास्कबार या स्टार्ट मेनू में प्रोग्राम को पिन करके विंडोज 7 आपकी उत्पादकता बढ़ाता है जिससे आप जल्दी से किसी भी एप्लीकेशन को एक्सेस कर पाते हैं।

Pinning Program to TaskBar
Windows7 | Taskbar Pinned Program

यह ऑप्शन समय की बचत करता है क्योंकि प्रोग्राम को एक्सेस करने के लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करके ऑल प्रोग्राम्स  मेनू  से एप्लिकेशन सिलेक्ट कर क्लिक करने में समय लगता है।

किसी भी प्रोग्राम को टास्कबार पर पिन करने के लिए स्टार्ट मेनू से प्रोग्राम पर राइट-क्लिक करें, और पिन टू टास्कबार पर क्लिक करें। इस प्रकार किसी भी प्रोग्राम को टास्कबार पर पिन किया जा सकता है।
टास्कबार से पिन किए गए एप्लिकेशन आइकन पर राइट-क्लिक करके अनपिन का चयन करके टास्कबार से प्रोग्राम को हटाया जा सकता है।

एयरो पीक (Aero Peek)


विंडोज 7 में टास्कबार पर एक नई सुविधा जिसे पीक (peek) कहा जाता है, के द्वारा ओपन फाइल अथवा प्रोग्राम्स को प्रीव्यू किया जा सकता है. इसके लिए टास्कबार पर प्रोग्राम आइकॉन के थंबनेल पर माउस पॉइंटर को रखते ही उस प्रोग्राम विंडो को देखा जा सकता है। विंडो खोलने के लिए थंबनेल पर क्लिक करें, या विंडो को बंद करने के लिए थंबनेल के ऊपरी-दाएँ कोने में x पर क्लिक कर सकते हैं।

Aero Peek Win7
Windows7 | Aero Peek

उपरोक्त चित्र में हम विंडोज की एयरो पीक (Aero Peek) सुविधा के साथ एक एप्लीकेशन प्रोग्राम की अलग अलग विंडोज को बिना ओपन किए ही प्रीव्यू (पूर्वावलोकन) कर सकते हैं। यह सुविधा एक ही सॉफ्टवेयर में कई  फाइल्स पर काम करने की स्थिति में किसी भी इच्छित फाइल सेलेक्ट करने में सहायता करती है।

नोटिफिकेशन एरिया (Notification Area)


नोटिफिकेशन एरिया (Notification Area) कंप्यूटर में बैकग्राउंड एक्टिविटी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है। नोटिफिकेशन  आइकन पर एक लाल सर्कल आपको आवश्यक संदेश उपलब्ध कराता है।

Notification Area Win7
Windows7 | Notification Area

इस आइकन पर क्लिक करने पर एक पॉप-अप विंडो आपको सूचना प्रदर्शित करती है। यह कंप्यूटर पर नए उपकरणों को जोड़ने पर उसकी जानकारी,  सॉफ़्टवेयर अपडेट की उपलब्धता, मेंटेनेंस एवं सिक्यूरिटी से सम्बंधित जानकारी प्रदान करता है। ओपन एक्शन सेंटर लिंक पर क्लिक करके अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन को ओपन किया जा सकता है।

डेट / टाइम कण्ट्रोल (Date / Time Control)


डेट/टाइम कण्ट्रोल (Date / Time Control) कंप्यूटर पर करंट डेट एवं टाइम प्रदर्शित करता है, आवश्यकता अनुसार इस पर क्लिक करके हम डेट एवं टाइम को बदल भी सकते हैं।

शो / हाईड डेस्कटॉप (Show/Hide Desktop)


डेस्कटॉप पर स्थित किसी इनफार्मेशन को देखने के लिए हमें सभी ओपन प्रोग्राम को मिनीमाइज करने की आवश्यकता होती है, तभी हम डेस्कटॉप को देख पाएँगे। लेकिन शो/हाइड बटन इस कार्य को आसान बनाता है।

Show/Hide Desktop Win7
Windows7 | Show/Hide Desktop

विंडो में सभी ओपन प्रोग्राम्स को एक साथ मिनीमाइज करने के लिए टास्कबार के दाएं कोने (right corner) में शो डेस्कटॉप बटन पर क्लिक किया जा सकता है। इससे प्रोग्राम और विंडो बिना बंद किए डेस्कटॉप को एक्सेस किया जा सकता है।
यह एक टॉगल बटन की तरह कार्य करता है, एक बार क्लिक करने पर यह डेस्कटॉप को शो करेगा एवं दोबारा क्लिक करने पर हाईड कर देगा।

प्रोग्राम विंडोज़ के मुख्य तत्व | Elements of Program Windows


विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में सभी प्रोग्राम विंडो में कॉमन एलिमेंट्स होते हैं, ये एलिमेंट्स एप्लीकेशन प्रोग्राम का उपयोग करना आसान बनाते हैं। प्रोग्राम विंडो के मुख्य एलिमेंट्स निम्न हैं :-
  ⇨   टाइटल बार (Title Bar)
  ⇨   विंडो कण्ट्रोल बटन (Windows Control Button)
  ⇨   विंडो बॉर्डर (Windows Border)
  ⇨   मेनू बार (Menu Bar)
  ⇨   स्क्रोल बार (Scroll Bar)
  ⇨   स्टेटस बार (Status Bar)

Elements of Program Window
Windows7 | Elements of Program Window

टाइटल बार (TITLE BAR)


विंडोज 7 में प्रत्येक ओपन प्रोग्राम एक निश्चित प्रोग्राम विंडो के रूप में होता है, इस प्रोग्राम विंडो के सबसे ऊपर टाइटल बार होता है. टाइटल बार पर सम्बन्धित प्रोग्राम का नाम एवं जिस नाम से फाइल को सेव किया गया है, वह प्रदर्शित होता है।

विंडोज कण्ट्रोल बटन (WINDOWS CONTROL BUTTON)


टाइटल बार के दाईं ओर स्थित कंट्रोल बटन विंडो को कण्ट्रोल करने की सुविधा देते हैं. मिनीमाइज बटन विंडो को टास्कबार मिनीमाइज कर देता है ताकि आप इसे न देखें. मैक्सीमाइज / रिस्टोर बटन विंडो को उसके अधिकतम साइज़ अथवा पुराने साइज़ में वापस करता है, यह टॉगल बटन है जो एक बार क्लिक करने पर मैक्सीमाइज  तथा दोबारा क्लिक करने पर विंडो को रिस्टोर करता है।
क्लोज बटन (X) किसी भी प्रोग्राम विंडो को बंद करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

वर्क एरिया (WORK AREA)


किसी भी प्रोग्राम का यह मुख्य वर्किंग एरिया होता है, जहाँ पर यूजर प्रोग्राम फाइल पर कार्य करता है। एप्लीकेशन प्रोग्राम के अनुसार यह एरिया बदलता रहता है।

रिबन (RIBBON)


विंडोज 7 में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा पुराने मेनू बार एवं टूल बार को रिप्लेस कर एक नया फीचर रिबन को जोड़ दिया है। यह मेनू बार एवं टूल बार का संयुक्त रूप है जिसमें उस प्रोग्राम से सम्बंधित टास्क एवं कमांड्स को को इंटरैक्टिव बटन के रूप में प्रदर्शित करता है। . यह एक बेहतर यूजर इंटरफेस है जिसके द्वारा प्रोग्राम के फीचर को आसानी से एवं तीव्र गति इस्तेमाल किया जा सकता है. यह यूजर की प्रोडक्टिविटी को बढ़ाता है।


रिबन में कई कमांड होते हैं जिन्हें टैब और क्विक एक्सेस टूलबार द्वारा अलग किया जाता है। कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए, सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली सुविधाओं को मुख्य रूप से रिबन पर रखा गया है, और कम आवश्यक विशेषताओं को छिपाया गया है। क्विक एक्सेस टूलबार को कस्टमाइज़ भी कर सकते हैं और इसे या तो विंडो के टाइटल बार पर या रिबन के नीचे रख सकते हैं।

स्क्रोल बार (SCROLL BAR)


स्क्रॉल बार (SCROLL BAR) प्रोग्राम डॉक्यूमेंट अथवा पेज की सामग्री को देखने में मदद करता है। यदि प्रोग्राम विंडो के कंटेंट स्क्रीन साइज़ पर पूरी तरह से दिखाई नहीं दे रहे हैं तो स्क्रोल बार की सहायता से उनको देखा जा सकता है. प्रोग्राम विंडो में हॉरिजॉन्टल एवं वर्टीकल, दो प्रकार के स्क्रोल बार होते हैं. यह प्रोग्राम के ऊपर निर्भर करता है. लगभग हर इंटरनेट वेब पेज पर ऊपर और नीचे स्क्रॉल करने की आवश्यकता के कारण आज ज्यादातर लोग स्क्रॉल बार से परिचित हैं।

स्टेटस बार (STATUS BAR)


स्टेटस बार (STATUS BAR) एक ग्राफिकल कंट्रोल एलिमेंट है जो विंडो के सबसे नीचे के भाग में स्थित होता है, जिसमें उस प्रोग्राम से सम्बन्धित सूचनाएं प्रदर्शित होती हैं। जैसे वर्ड प्रोसेसर के स्टेटस बार में लाइन नंबर, वर्ड काउंट, पेज नंबर, व्यू आप्शन  इत्यादि सूचनाएं देखी जा सकती हैं।

प्रोग्राम विंडोज़ को डेस्कटॉप पर व्यवस्थित करना
Arranging Program Windows in Windows 7 Desktop


विंडोज 7 में अधिक प्रोग्राम विंडोज  पर कार्य करते समय विंडोज को तीन अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन में विंडोज़ को व्यवस्थित कर सकता है। विंडोज को कैस्केडिंग स्टाइल में, स्टैक्ड के रूप में या साइड बाई साइड में प्रदर्शित किया जा सकता है।

Arranging Program Windows
Windows7 | Arranging Program Windows

विभिन्न प्रोग्राम विंडोज़ को डेस्कटॉप पर अरैन्ज करने के लिए, टास्कबार के खाली हिस्से पर राइट-क्लिक करें और उस कॉन्फ़िगरेशन पर क्लिक करें जिसका आप उपयोग करना चाहते हैं

कैस्केडिंग विंडोज़ (Cascading Windows)


Cascade Program Windows
Windows7 | Cascade Program Windows

कैस्केडिंग डिस्प्ले के द्वारा विंडोज में ओपन सभी विंडो को एक साथ देख सकते है, इसमें प्रत्येक विंडो का टाइटल बार स्पष्ट देख सकते हैं। विंडोज़ में सभी ओपन प्रोग्राम की विंडोज़ एक साथ डिस्प्ले हो जाएंगी एवं करंट प्रोग्राम विंडो सबसे ऊपर दिखाई देगी।

स्टैक्ड विंडोज़ (Stacked Windows)


Stacked Program Windows
Windows7 | Stacked Program Windows

स्टैक्ड विंडो ऑप्शन थोड़ा अधिक दिलचस्प है, क्योंकि यह आपको एक-दूसरे के ऊपर स्टैक्ड विंडोज को व्यवस्थित करने की सुविधा देता है। इस फीचर के द्वारा किन्हीं दो प्रोग्राम्स के बीच कार्य करना सुविधाजनक होता है।

साइड बाइ साइड विंडोज़ (Side By Side Windows)


Side By Side Program Windows
Windows7 | Side by Side Program Windows

साइड  बाई साइड ऑप्शन के द्वारा सभी ओपन प्रोग्राम विंडो को एक-दूसरे के साइड में व्यवस्थित कर दिया जाता है। इस फीचर के द्वारा किन्हीं दो प्रोग्राम्स के बीच कार्य करना सुविधाजनक होता है। यदि किसी एक ही प्रोग्राम की दो फाइल को कम्पेयर करना है तो यह ऑप्शन उपयोगी साबित होता है।





























Tags - Windows Operating System. What is Windows OS? History of Windows? Version of Windows OS. Windows1.0,  Windows2.0, Windows3.0, Windows3.1, Windows95, Windows98, WindowsME, Windows Vista, Windows XP, Windows7, Windows8, Windows8.1, Windows10. Explore Windows version. Windows Version List. 



Tags - Windows Operating System. What is Windows OS? Windows7- Understaing Windows Elements. Windows Desktop, Icons, Taskbar, Start Menu, Taskbar Funtions, Parts of Program Windows, Arranging Windows. How to use windows? Features and Components of Windows Operating System. Explore Windows Components Using Windows7. Learning Windows in Hindi. Explain different elements of windows in hindi. Windows Hindi Notes PDF Video Tutorials. Windows hindi books download pdf.  


 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||


Translate