ITI COPA

how to use windows notepad text editor

How to use Windows Notepad

 विंडोज नोटपैड का प्रयोग | Using Windows Notepad

How to Use Notepad

नोटपैड एक साधारण लेकिन उपयोगी टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है जो माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के हर संस्करण में शामिल है. यह एक टेक्स्ट एडिटर (Text Editor) प्रोग्राम है जो प्लेन टेक्स्ट फ़ाइलों को खोलने, देखने और एडिट करने की अनुमति देता है।
नोटपैड का प्रयोग साधारण टेक्स्ट फाइल बनाने के लिए किया जाता है. नोटपैड टेक्स्ट डॉक्यूमेंट बनाने के लिए सरल और उपयोगी टूल है.

विंडोज नोटपैड के उपयोग | Uses of Windows Notepad


टेक्स्ट एडिटर का उपयोग विभिन्न प्रकार के उद्देश्यों के लिए विभिन्न प्रकार के लोगों द्वारा किया जाता है। इसका उपयोग सामान्य यूजर द्वारा सिंपल नोट्स बनाने, डेली डायरी, सामान्य जानकारी को टेक्स्ट फाइल के रूप में सेव करने के लिए किया जाता है.

एडवांस यूजर नोटपैड का प्रयोग कंप्यूटर द्वारा ऑटोमेटेड टास्क के लिए कमांड लिख कर बैच फाइल के रूप में सेव करके एक सिंगल फाइल के द्वारा बहुत सारी कमांड्स रन कर सकते हैं.

सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर और वेब डेवलपर्स प्रोग्रामिंग और मार्कअप लैंग्वेज / वेब लैंग्वेज में कोड लिखने और एडिट करने के लिए टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करते हैं।

कंप्यूटर के बेसिक टास्क सीखने के लिए नोटपैड सबसे अच्छा प्रोग्राम है. इसके द्वारा बेसिक कीबोर्ड टाइपिंग, मेन्यू आप्शन का प्रयोग, शॉर्टकट की / कमांड का प्रयोग एवं बेसिक माउस ऑपरेशन आसानी से सीख सकते हैं.
Back to Contents

नोटपैड स्टार्ट करना | Starting Notepad


विंडोज सिस्टम पर टेक्स्ट एडिटर के रूप में डिफ़ॉल्ट एप्लिकेशन नोटपैड इंस्टॉल रहता है। नोटपैड को निम्न प्रकार से स्टार्ट किया जा सकता है:
1- प्रोग्राम मेन्यू से नोटपैड को निम्न प्रकार से स्टार्ट किया जा सकता है:
  Step 1 - स्टार्ट बटन पर क्लिक कीजिए
  Step 2 - स्टार्ट मेन्यू से विंडोज एक्सेसरीज ग्रुप सिलेक्ट कीजिए
  Step 3 - नोटपैड प्रोग्राम पर क्लिक कीजिए
How to Start Notepad in Windows

2- रन कमांड : शॉर्टकट की विंडोज + R (Windows+R) के द्वारा रन डायलॉग बॉक्स में notepad टाइप कर ok बटन पर क्लिक करके भी नोटपैड को ओपन किया जा सकता है. विंडोज 10 में सर्च बॉक्स पर notepad टाइप करके भी इस प्रोग्राम को ओपन किया जा सकता है.

Starting Notepad using Run Command

Back to Contents

नोटपैड प्रोग्राम विंडो | Notepad Program Window


नोटपैड के स्टार्ट होने पर चित्रानुसार प्रोग्राम विंडो प्रदर्शित होती है. नोटपैड प्रोग्राम विंडो के मुख्य अवयव निम्न हैं.
Notepad Program Window Components


टाइटल बार (TITLE BAR)

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रत्येक प्रोग्राम एक निश्चित प्रोग्राम विंडो के रूप में ओपन होता है. प्रोग्राम विंडो के सबसे ऊपर टाइटल बार होता है. नोटपैड प्रोग्राम के टाइटल बार पर untitled-Notepad प्रदर्शित होता है. फाइल को सेव करने पर फाइल का नाम दिखाई देने लगता है.  

विंडोज कण्ट्रोल बटन (WINDOWS CONTROL BUTTON)

टाइटल बार के दाईं ओर स्थित कंट्रोल बटन विंडो को कण्ट्रोल करने की सुविधा देते हैं. मिनीमाइज बटन विंडो को टास्कबार मिनीमाइज कर देता है ताकि आप इसे न देखें. मैक्सीमाइज / रिस्टोर बटन विंडो को उसके अधिकतम साइज़ अथवा पुराने साइज़ में रिस्टोर करता है. क्लोज बटन (X) किसी भी प्रोग्राम विंडो को बंद करने के लिए प्रयोग किया जाता है.

वर्क एरिया (WORK AREA)

किसी भी प्रोग्राम का यह मुख्य वर्किंग एरिया होता है, जहाँ पर यूजर प्रोग्राम पर कार्य करता है. नोटपैड में इस एरिया का प्रयोग टाइपिंग करने के लिए किया जाता है. इसी स्थान पर कमांड / मेन्यू का प्रयोग करने पर सम्बन्धित डायलॉग बॉक्स भी प्रदर्शित होता है.

मेन्यू बार (Menu Bar)

नोटपैड में टाइटल बार के नीचे मेन्यू बार प्रदर्शित होता है. इस मेन्यू बार में नोटपैड प्रोग्राम में विभिन्न कार्यो को करने के लिए विभिन्न ऑप्शन दिए गए हैं. नोटपैड में फ़ाइल, एडिट, फॉर्मेट, व्यू एवं हेल्प मेन्यू द्वारा विभिन्न कमांड्स का प्रयोग किया जाता है. इन कमांड को माउस द्वारा क्लिक करके अथवा कीबोर्ड द्वारा शॉर्टकट की से उपयोग किया जा सकता है. 

स्क्रोल बार (SCROLL BAR)

वर्क स्पेस के दायीं ओर स्क्रॉल बार होता है जो डॉक्यूमेंट अथवा पेज की सामग्री को देखने में मदद करता है। यदि प्रोग्राम विंडो के कंटेंट स्क्रीन साइज़ पर पूरी तरह से दिखाई नहीं दे रहे हैं तो स्क्रोल बार की सहायता से उनको देखा जा सकता है. 

स्टेटस बार (STATUS BAR)

स्टेटस बार एक ग्राफिकल कंट्रोल एलिमेंट है जो विंडो के सबसे नीचे के भाग में स्थित होता है, जिसमें नोटपैड प्रोग्राम से सम्बन्धित सूचनाएं लाइन नंबर, कॉलम, व्यू आप्शन प्रदर्शित होती हैं। 


Back to Contents

1. टेक्स्ट फाइल बनाना, ओपन एवं सेव करना | Creating, Open and Save text files


नोटपेड,  यूजर्स को टेक्स्ट फाइल बनाने, ओपन करने एवं देखने में सहायता करता है. इस प्रोग्राम के द्वारा सामान्य टेक्स्ट फाइल को आसानी से एवं शीघ्र बनाया जा सकता है. नोटपैड के वर्किंग एरिया में माउस पॉइंटर द्वारा क्लिक करके कीबोर्ड से आसानी से टाइप किया जा सकता है. 
फाइल को सेव करने के लिए फाइल मेन्यू से Save ऑप्शन पर क्लिक करके अथवा की-बोर्ड शॉर्टकट CTRL+S के द्वारा फाइल को सेव किया जा सकता है. 

File Menu in Notepad

सेव ऑप्शन पर क्लिक करने पर सेव डायलॉग बॉक्स दिखाई देता है, इस डायलॉग बॉक्स में फाइल को सेव करने हेतु लोकेशन / फोल्डर जिसमें फाइल को सेव करना होता है, को सिलेक्ट कर फाइलनेम बॉक्स में फ़ाइल का नाम टाइप करके फाइल को सेव किया जा सकता है. नोटपैड में तैयार टेक्स्ट फाइल को सामान्यतः '.txt' एक्सटेंशन के साथ सेव किया जाता है.


How to Save a Notepad File

यदि फाइल को किसी अन्य फॉर्मेट / टाइप में सेव किया जाना है तो सेव एज ऑप्शन से फ़ाइल टाइप  को सिलेक्ट किया जा सकता है. 
फाइल मेन्यू के अन्य ऑप्शन जैसे न्यू (New) शॉर्टकट की
CTRL+N द्वारा का उपयोग नई फ़ाइल बनाने, फाइल ओपन (Open) करने के लिए शॉर्टकट की CTRL+O तथा सेव एज शॉर्टकट की CTRL+SHIFT+S द्वारा - पहले से सेव फ़ाइल  को नए नाम अथवा टाइप में सेव करने के लिए किया जाता है.
Back to Contents

2. टेक्स्ट एडिटिंग एडिट मेन्यू | Text Editing using Edit Menu


नोटपैड में बनाई गई फाइल में सुधार करना एडिटिंग कहलाता है. सामान्य एडिटिंग हेतु जैसे किसी करैक्टर को मिटाने / सही करने हेतु कीबोर्ड का उपयोग किया जाता है. इसके लिए नेविगेशन की (Arrow Key), बैकस्पेस, इन्सर्ट, डिलीट का उपयोग करते हैं.
अन्य एडिटिंग ऑप्शन हेतु नोटपैड में एडिट मेन्यू का प्रयोग किया जाता है, इसके द्वारा अनडू, कट, कॉपी, पेस्ट, डिलीट जैसे सामान्य एडिटिंग ऑप्शन प्रयोग किए जा सकते हैं. एडिट मेन्यू के ये ऑप्शन विंडोज के लगभग हर प्रोग्राम में एक समान होते हैं. एडिट मेन्यू पर क्लिक करने पर निम्नानुसार मेन्यू प्रदर्शित होता है.

How to use Edit Menu in Notepad

एडिट मेन्यू के ऑप्शन के सामने ही उनके की-बोर्ड शॉर्टकट भी दिए गए हैं जिससे उन्हें तेजी से प्रयोग किया जा सकता है. 

अनडू (Undo) : शॉर्टकट की CTRL+N द्वारा किसी भी लास्ट एक्शन को रिवर्ट / वापस किया जा सकता है. गलती से किसी टेक्स्ट को डिलीट करने पर अनडू द्वारा वापस लाया जा सकता है. 

कट (Cut) :
शॉर्टकट की CTRL+X द्वारा किसी टेक्स्ट को सिलेक्ट कर कट किया जा सकता है एवं उसे किसी अन्य स्थान या फाइल में पेस्ट किया जा सकता है. कट / कॉपी का प्रयोग करने के लिए किसी टेक्स्ट को सिलेक्ट किया जाना आवश्यक है.  यदि किसी टेक्स्ट को सिलेक्ट नहीं किया गया है तो मेन्यू के ये ऑप्शन ग्रे (Grey) कलर में दिखाई देते है  एवं उनका उपयोग नहीं किया जा सकता. 


कॉपी (Copy) : शॉर्टकट की CTRL+C द्वारा किसी टेक्स्ट को सिलेक्ट कर कॉपी  किया जा सकता है एवं उसे किसी अन्य स्थान या फाइल में पेस्ट किया जा सकता है.

पेस्ट (Paste) :
शॉर्टकट की CTRL+V द्वारा कट किए गए टेक्स्ट को किसी अन्य स्थान पर पेस्ट किया जा सकता है, इससे वह टेक्स्ट पूर्व जगह से हटकर पेस्ट की गई जगह पर इन्सर्ट हो जाता है. कॉपी किए गए टेक्स्ट को पेस्ट करने पर वह दूसरी जगह भी इन्सर्ट हो जाता है, अर्थात उसकी दूसरी प्रतिलिपि बन जाती है.

डिलीट (Del) : की-बोर्ड की
DELETE की द्वारा सिलेक्ट किए गए टेक्स्ट को डिलीट  किया जा सकता है.

एडिट मेन्यू के दूसरे भाग में फाइंड एवं रिप्लेस से सम्बन्धित ऑप्शन दिए गए हैं, जिनका उपयोग टेक्स्ट फाइल में किसी शब्द अथवा वाक्य को ढूँढने (Search) / रिप्लेस करने के लिए किया जाता है.

फाइंड (Find) : किसी भी टेक्स्ट को ढूँढने (Search) के लिए Find शॉर्टकट की CTRL+F का प्रयोग किया जाता है. किसी भी टेक्स्ट को सिलेक्ट कर फाइंड ऑप्शन का प्रयोग करने पर यह एक डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है. जिसमें फाइंड किए जाने वाला टेक्स्ट दिखाई देता है, यदि फाइल में ऊपर या नीचे की ओर टेक्स्ट को ढूँढा जाना है तो डायरेक्शन रेडियो बटन से Up / Down को सिलेक्ट कर सकते हैं. फाइंड बटन पर क्लिक करते ही यह उस टेक्स्ट को हाईलाइट कर देता है. Find Next (F3) से टेक्स्ट को डॉक्यूमेंट में आगे की (forward) ओर एवं Find Previous (Shift+F3) का प्रयोग करके पीछे की ओर (backward) ढूँढा जा सकता है.


रिप्लेस (Replace): किसी टेक्स्ट को फाइंड कर उसकी जगह किसी अन्य टेक्स्ट को रिप्लेस करने के लिए इस आप्शन का उपयोग किया जाता है. शॉर्टकट की CTRL+H द्वारा इस को प्रयोग किया जा सकता है. नोटपैड एक डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है, जिसमें "find what" फ़ील्ड में फाइंड किए जाने वाले टेक्स्ट को टाइप कर एवं “रिप्लेस विथ” फील्ड में रिप्लेस किए जाने वाले टेक्स्ट को टाइप किया जाता है। इसमें  "मैच केस" का भी उपयोग किया जा सकता है. रिप्लेस बटन द्वारा फाइंड किए गए टेक्स्ट को रिप्लेस एवं रिप्लेस ऑल द्वारा डॉक्यूमेंट में सभी जगह उस टेक्स्ट को रिप्लेस कर दिया जाता है.

गो टू (Go to) : शॉर्टकट की CTRL+G द्वारा डॉक्यूमेंट में किसी भी लाइन पर पहुंचा जा सकता है. यदि डॉक्यूमेंट में वर्ड रैप (Word Wrap) का प्रयोग किया गया है तो यह कमांड एक्टिव नहीं होगी.
सिलेक्ट ऑल (Select All) : शॉर्टकट की CTRL+A द्वारा डॉक्यूमेंट के पूरे टेक्स्ट को एक साथ सिलेक्ट किया जा सकता है.

सर्च विथ बिंग (Search with Bing) : विंडोज 10 नोटपैड में यह नया आप्शन जोड़ा गया है, इससे सिलेक्ट किए टेक्स्ट को इन्टरनेट पर Bing सर्च इंजन द्वारा तेजी से सर्च करने के लिए प्रयोग करते हैं. इसकी शॉर्टकट की CTRL+E है. 

टाइम एवं डेट (Time/Date) : नोटपैड में एडिट मेन्यू अथवा  शॉर्टकट फंक्शन की F5 द्वारा करंट डेट एवं टाइम को इन्सर्ट किया जा सकता है. यह करंट टाइम एवं डेट को विंडोज की सेटिंग के अनुसार 11:37 20-01-2021 (HH:MM DD-MM-YYYY) फॉर्मेट में   इन्सर्ट कर देता है. 
Back to Contents

3. नोटपैड फॉर्मेट मेन्यू |  Notepad Format Menu 


फ़ॉर्मेट मेन्यू  द्वारा नोटपैड में निम्न दो ऑप्शन का प्रयोग किया जाता है।

वर्ड रैप (Word Wrap) : नोटपैड में वर्ड रैप को ऑन अथवा ऑफ़ किया जा सकता है, जब वर्ड रैप को बंद कर दिया जाता  है तो जो कुछ भी टाइप करते हैं वह एक सिंगल लंबी लाइन पर टाइप होता जाता है, जब तक एंटर की नहीं दबाते हैं। टाइप किया गया टैक्स्ट नोटपैड विंडो से बाहर टाइप होता रह्ता है, जिसे देखने के लिए दायें ओर स्क्रोल करना होता है।


How to use Word Wrap in Notepad

वर्ड रैप को ऑन करने पर नोटपैड द्वारा स्वचालित रूप से टेक्स्ट को अगली पंक्ति (Next Line) में रैप कर दिया जाता हैं। जिससे टाइप किया गया टैक्स्ट नोटपैड विंडो में पूरा दिखाई देने लगता है।

फ़ॉन्ट (Font) : नोटपैड में फ़ॉर्मेट मेन्यू से टैक्स्ट का फ़ॉन्ट बदला जा सकता है। फ़ॉन्ट ऑप्शन पर क्लिक करने पर फॉण्ट डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित होता है। यह विंडोज़ में इंस्टाल सभी फॉन्ट की लिस्ट एवं उनकी स्टाइल जैसे बोल्ड, इटैलिक और उनके साइज़ को सिलेक्ट करने की सुविधा देता है।
Font Dialog Box in Notepad

किसी भी फॉन्ट को सिलेक्ट करने पर उसका प्रिव्यू भी दिखाई देता है।
नोटपैड में फॉन्ट चेंज करने पर पूरे डॉक्यूमेंट का फॉन्ट चेंज होता है। नोटपैड में किसी भी टैक्स्ट डॉक्यूमेंट में एक से अधिक फॉन्ट का उपयोग नहीं किया जा सकता है।


Back to Contents

4. नोटपैड व्यू  मेन्यू |  Notepad View Menu  


नोटपैड व्यू मेन्यू से ज़ूम ऑप्शन एवं स्टेटस बार ऑप्शन को सिलेक्ट करने की सुविधा प्रदान करता है।
ज़ूम ऑप्शन (Zoom Option): व्यू मेन्यू से ज़ूम ऑप्शन पर माउस पॉइंटर लाने पर एक सब मेन्यू ओपन होता है, इसमें ज़ूम इन, ज़ूम आउट और डिफ़ाल्ट ज़ूम के ऑप्शन दिए गए हैं। ज़ूम इन टैक्स्ट को बड़े आकार में जबकि  ज़ूम आउट छोटे आकार में प्रदर्शित करता है।

Using View Menu in Notepad

टेक्स्ट को ज़ूम करने के लिए ज़ूम इन शॉर्टकट की CTRL+PLUS (+ Sign) एवं ज़ूम आउट शॉर्टकट की CTRL+MINUS (- Sign) का प्रयोग करें। ज़ूम स्तर को और बढ़ाने या घटाने के लिए समान चरणों को दोहरा सकते हैं। सामान्य ज़ूम स्तर पर वापस जाने के लिए, व्यू मेन्यू से "डिफ़ॉल्ट ज़ूम" सिलेक्ट कर सकते हैं या क़ी बोर्ड शॉर्टकट की CTRL+0 का प्रयोग करें।

स्टेटस बार (Status Bar): व्यू मेन्यू से स्टेटस बार को ऑन या ऑफ़ किया जा सकता है।  स्टेटस बार नोटपैड के नीचे दिखाई देता है और यह टैक्स्ट डॉक्यूमेंट में लाइन्स की संख्या और कॉलम की संख्या जैसी जानकारी देता है।
Back to Contents

5. प्रिंटिंग टैक्स्ट डॉक्यूमेंट  |  Printing Text Document 


नोटपैड में फाइल को प्रिंट करने के लिए फाइल मेन्यू का प्रयोग किया जाता है. फाइल को प्रिंट करने से पहले पेज सेटअप आप्शन के द्वारा पेज की सेटिंग की जा सकती है.

पेज सेटअप (Page Setup) : नोटपैड में पेज सेटअप कई ऑप्शन प्रदान करता है। इसके द्वारा कागज़ का आकार (Page Size), पेज ओरिएंटेशन, हेडर और फुटर को सिलेक्ट किया जा सकता है। फाइल मेन्यू से पेज सेटअप पर क्लिक करने पर निम्नानुसार डायलॉग बॉक्स दिखाई देता है.

How to setup Page in Notepad
यह डायलॉग बॉक्स पेपर साइज़, ओरिएंटेशन, मार्जिन के साथ साथ हैडर एवं फुटर को भी इन्सर्ट करने की सुविधा देता है. साथ ही उसका प्रीव्यू भी प्रदर्शित करता है.
प्रिंट (Print) : फाइल मेन्यू से प्रिंट ऑप्शन अथवा शॉर्टकट की CTRL+P द्वारा फाइल को प्रिंट किया जाता है. यह निम्नानुसार डायलॉग बॉक्स प्रदर्शित करता है.
How to print a Notepad File प्रिंट डायलॉग बॉक्स द्वारा प्रिंटर को सिलेक्ट करने के साथ साथ पेज रेंज एवं कितनी कॉपी प्रिंट करना है इसे सिलेक्ट करके प्रिंट बटन पर क्लिक करते हैं. उसी के अनुसार प्रिंटर डॉक्यूमेंट की हार्ड कॉपी प्रिंट करता है.


Back to Contents

ऑपरेटिंग सिस्टम हिंदी नोट्स || Opearting System Hindi Notes



Tags - How to use Windows Accessories Windows Notepad Program.What is MS Notepad? How to use Microsoft Notepad? How to Open MS Notepad? Opening a File in Notepad? Closing and Saving File in Notepad? Using Cut, Copy, Paste in Notepad? Printing a Notepad File. Page Setup in Notepad? How to Insert the Time and Date in a  Notepad Document? How to Change Font in a  Notepad Document? Using File Menu, Edit Menu, Format Menu, View Menu in Notepad? COmputer Hindi Notes for ITI-COPA, DCA, PGDCA, BCA, CCA, DOEACC and all Competitive Exams. Computer Learning in Hindi. Notepad Tutorial in Hindi. Notepad Learning Notepad in Hindi. Practical Use of Notepad. Microsoft Notepad, Windows Notepad, How to use notepad on windows 10, How to use notepad for html, What is the use of notepad,  Microsoft notepad online notes, Using notepad for windows7. Using notepad for windows10. Windows Notepad Hindi Notes. Notepad Shortcut Keys. How to use shortcut keys in Notepad.Operating System. What is Windows OS? Windows7- Understaing Windows Elements. Windows Desktop, Icons, Taskbar, Start Menu, Taskbar Funtions, Parts of Program Windows, Arranging Windows. Explore Windows Components Using Windows7. Learning Windows in Hindi. Explain different elements of windows in hindi. Windows Hindi Notes PDF Video Tutorials. Windows hindi books download pdf.   
नोटपैड क्या है?   नोटपैड के क्या उपयोग है? कम्प्युटर में  नोटपैड को कैसे प्रयोग करें?  नोटपैड में एक फाईल बनाना, सेव करना एवं प्रिंट करना. नोटपैड में कट, कॉपी, पेस्ट का प्रयोग. वर्ड रैप क्या है?  नोटपैड डॉक्युमेंट को कैसे प्रिंट करें?  नोटपैड डॉक्युमेंट का पेज सेट करना. नोटपैड डॉक्युमेंट में समय एवं दिनांक कैसे लिखे? नोटपैड डॉक्युमेंट में फॉन्ट कैसे बदलें? विंडोज नोटपैड में फाइल मेन्यू, एडिट मेन्यू,  फॉर्मेट मेन्यू, व्यू मेन्यू का प्रयोग कैसे करें? विंडोज नोटपैड हिंदी नोट्स. कंप्यूटर लर्निंग हिंदी नोट्स. आईटीआई कोपा विंडोज नोट्स. विंडोज एक्सेसरीज प्रोग्राम्स नोटपैड.  



 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||