ITI COPA

Windows Accessories Programs

Windows Accessories Programs

विंडोज़ 7 एक्सेसरीज प्रोग्राम्स का परिचय
Introduction to Windows Accessories Programs


how to use windows accessories

विंडोज़ 7 एक्सेसरीज प्रोग्राम्स | Windows 7 Accessories Programs


विंडोज़ 7 एक्सेसरीज प्रोग्राम्स का परिचय | Introduction to Windows Accessories Programs


विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर पर बेसिक कार्यों को करने के लिए कुछ बिल्ट इन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम्स उपलब्ध कराता है, जिनकी सहायता से सामान्य कार्य जैसे - डॉक्यूमेंट तैयार करना, कैलकुलेशन वर्क, ड्राइंग बनाना, गाने सुनना, वीडियो  देखना आदि।

विंडोज में किसी  प्रोग्राम को शुरू करने का सबसे आम तरीका स्टार्ट मेनू का उपयोग करना है, जिसके द्वारा कंप्यूटर पर इंस्टॉल किए गए सभी प्रोग्राम की लिस्ट प्रदर्शित होती है। टास्कबार पर स्टार्ट बटन पर क्लिक करने से स्टार्ट मेनू प्रदर्शित होता है, जिसमें आल प्रोग्राम्स सबमेनू के साथ ही उपयोग किए जाने वाले प्रोग्राम / रीसेंट प्रोग्राम्स की लिस्ट दिखाई देती है। अक्सर उपयोग किए जाने वाले कार्यक्रमों को ट्रैक करने के अलावा विंडोज हाल ही में खोली गई फाइलों को भी ट्रैक करता है, जिन्हें जम्प लिस्ट के रूप में जाना जाता है। जब आप किसी प्रोग्राम पर माउस पॉइंटर को ले जाते हैं तो उस प्रोग्राम की फाइल्स की लिस्ट आपको दिखाई देगी।  उदाहरण के लिए  विंडोज मीडिया प्लेयर पर हाल ही में ओपन की गई म्यूजिक फ़ाइल की लिस्ट जम्प लिस्ट के रूप में दिखाई देगी।

विंडोज एक्सेसरीज प्रोग्राम्स, कंप्यूटर पर डेली टास्क को पूरा करने के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। विंडोज एक्सेसरीज प्रोग्राम्स की लिस्ट,
स्टार्ट मेनू (Start Menu) ⇨ आल प्रोग्राम्स (All Programs) ⇨ विंडोज एक्सेसरीज (Windows Accessories)
के अंतर्गत दिखाई देती है।

विंडोज एक्सेसरीज के अंतर्गत मुख्य प्रोग्राम्स हैं :
  ⇨   नोटपैड (Windows Notepad)
  ⇨   वर्डपैड (Wordpad)
  ⇨   माइक्रोसॉफ्ट पेंट (MS-Paint)
  ⇨   कैलकुलेटर (Calculator)
  ⇨   इंटरनेट एक्स्प्लोरर (Internet Explorer)
  ⇨   केरैक्टर मैप (Character Map)
  ⇨   साउंड रिकॉर्डर (Sound Recorder)
  ⇨   विंडोज मीडिया प्लेयर (Windows Media Player)
  ⇨   फ़ैक्स और स्कैन (Windows Fax and Scan
  ⇨   कमांड प्रॉम्प्ट (Command Prompt)
  ⇨   स्निपिंग टूल (Snipping Tool)
  ⇨   स्टिकी नोट्स (Sticky Notes)

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - नोटपैड | Windows Accessories Programs - Notepad


नोटपैड माइक्रोसॉफ्ट विंडोज  का टेक्स्ट एडिटर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर उपयोगकर्ताओं को टेक्स्ट डॉक्यूमेंट बनाने में सहायता करता है। इसे 1983 में माउस-बेस्ड MS-DOS प्रोग्राम के रूप में पहली बार रिलीज़ किया गया था। 1985 में विंडोज 1.0 के रिलीज़ के बाद से माइक्रोसॉफ्ट विंडोज़ के सभी संस्करणों में इसे शामिल किया गया है।

विंडोज एक्सेसरीज नोटपैड (Notepad)
Windows Accessories Programs - Notepad

नोटपैड केवल टेक्स्ट फाइल / डॉक्यूमेंट बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह प्रोग्राम टेक्स्ट फाइल को संपादित (Edit) करता है और प्रदर्शित (Display) करता है। नोटपैड वैसे तो एक साधारण टेक्स्ट एडिटर है लेकिन इसका इस्तेमाल टेक्स्ट एडिटिंग से लेकर कोडिंग करने के लिए भी किया जा सकता है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - वर्डपैड | Windows Accessories Programs - Wordpad


वर्डपैड (Wordpad) एप्लिकेशन को रिच टेक्स्ट एडिटर के रूप में जाना जाता है। जो रिच टेक्स्ट फॉर्मेट के रूप में फ़ाइल को सेव करता था। रिच टेक्स्ट एडिटर में टेक्स्ट के साथ साथ ग्राफ़िक्स को भी प्रयोग किया जा सकता है। इस प्रोग्राम में बैकग्राउंड कलर, टेक्स्ट कलर, टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग, ऑब्जेक्ट इन्सर्ट आदि कार्य आसानी से किए जा सकते हैं।

विंडोज एक्सेसरीज वर्डपैड (Wordpad)
Windows Accessories Programs - Wordpad

वर्तमान में वर्डपैड के द्वारा टेक्स्ट, रिच टेक्स्ट फॉर्मेट और वर्ड डॉक्यूमेंट्स को भी आसानी से बनाया (Create) एवं संपादित (Edit) किया जा सकता है। वर्डपैड सामान्य टेक्स्ट डॉक्यूमेंट बनाने एवं क्विक एडिटिंग करने हेतु बहुत आसान प्रोग्राम है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - माइक्रोसॉफ्ट पेंट | Windows Accessories Programs - Microsoft Paint


माइक्रोसॉफ्ट पेंट (MS-Paint) एक बेसिक ग्राफिक्स / ड्राइंग प्रोग्राम है जो विंडोज के सभी संस्करणों में शामिल रहा  है।

विंडोज एक्सेसरीज माइक्रोसॉफ्ट पेंट (MS-Paint)
Windows Accessories Programs - Microsoft Paint

पेंट प्रोग्राम का उपयोग ड्राइंग बनाने, कलर करने एवं किसी भी फोटो / ग्राफ़िक फाइल को एडिट करने के लिए किया जा सकता है।
इस प्रोग्राम के द्वारा बनाई गई ड्राइंग को JPG, PNG, GIF तथा BMP फॉर्मेट में सेव किया जा सकता है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - कैलकुलेटर | Windows Accessories Programs - Calculator


कैलकुलेटर (Calculator) का उपयोग विंडोज में कैलकुलेशन के लिए किया जाता है, विंडोज में कैलकुलेटर को बिल्ट इन प्रोग्राम के रूप में पहली बार विंडोज 1.0 के साथ पेश किया गया था।

विंडोज एक्सेसरीज कैलकुलेटर (Calculator)
Windows Accessories Programs - Calculator

कैलकुलेटर (Calculator) में कैलकुलेशन के लिए अलग अलग मोड जैसे स्टैण्डर्ड कैलकुलेटर, साइंटिफिक कैलकुलेटर, प्रोग्रामर, स्टेटिस्टिक्स, डेट कैलकुलेशन   आदि शामिल हैं। जिनसे कैलकुलेटर को विभिन्न कैलकुलेशन के लिए आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - इंटरनेट एक्स्प्लोरर | Windows Accessories Programs - Internet Explorer


इंटरनेट एक्स्प्लोरर (Internet Explorer), विंडोज का डिफ़ॉल्ट वेब ब्राउज़र है। इसे पहली बार अगस्त 1995 में विंडोज 95 के साथ लॉन्च किया गया था।

विंडोज एक्सेसरीज इंटरनेट एक्स्प्लोरर (Internet Explorer)
Windows Accessories Programs - Internet Explorer

इन्टरनेट एक्स्प्लोरर सर्वाधिक उपयोग में लाए जाने वाले ब्राउज़र में से एक है। इसमें विभिन्न फीचर जैसे टैब ब्राउज़िंग, थंबनेल प्रीव्यू, साईट पिनिंग, डेवलपर आप्शन, नोटिफिकेशन बार आदि की सहायता से सरलतापूर्वक ब्राउज़िंग की जा सकती है। वर्तमान में इंटरनेट एक्स्प्लोरर के वर्जन IE-11 एवं Edge को प्रयोग किया जा रहा है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - केरैक्टर मैप | Windows Accessories Programs - Character Map


विंडोज एक्सेसरीज केरैक्टर मैप (Character Map)
Windows Accessories Programs - Character Map

केरैक्टर मेप (Character Map), विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ शामिल प्रोग्राम है जिसका उपयोग किसी भी इनस्टॉल फ़ॉन्ट में केरैक्टर को देखने एवं उनके कीबोर्ड इनपुट (Alt कोड) के लिए किया जाता है। इसके द्वारा उन स्पेशल केरैक्टर अथवा सिंबल को कॉपी किया जाता है जो कीबोर्ड पर उपलब्ध नहीं होते हैं। क्षेत्रीय भाषाओं (हिन्दी, गुजराती, बांग्ला आदि) की टायपिंग में ऐसे केरेक्टर जो कीबोर्ड पर उपलब्ध नहीं हैं, उनको देखने एवं कॉपी करने के लिए यह महत्त्वपूर्ण होता है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - साउंड रिकॉर्डर | Windows Accessories Programs - Sound Recorder


विंडोज एक्सेसरीज साउंड रिकॉर्डर (Sound Recorder)
Windows Accessories Programs - Sound Recorder

साउंड रिकॉर्डर (Sound Recorder), डिजिटल साउंड रिकॉर्ड करने एवं फाइल्स बनाने की सुविधा प्रदान करता है। साउंड रिकॉर्डर (Sound Recorder), विंडोज एक्सेसरीज के अंतर्गत सारे वर्जन्स पर फ्री में उपलब्ध है। इसके आवाज को रिकॉर्ड, एडिट और प्लेबैक कर सकते हैं। विंडोज 10 में इसे वोईस रिकॉर्डर (Voice Recorder) के रूप में जोड़ा गया है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - विंडोज मीडिया प्लेयर | Windows Accessories Programs - Windows Media Player


विंडोज मीडिया प्लेयर (Windows Media Player) का  उपयोग विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में ऑडियो फाइल्स, म्यूजिक फाइल्स एवं वीडियो देखने के लिए किया जाता है। विंडोज मीडिया प्लेयर लगभग हर प्रकार के कंप्यूटर मीडिया (साउंड और वीडियो) फ़ाइल को प्ले करने में सक्षम है।
ऑडियो फाइल जैसे MP3, WMV, WMA, CDA, WAV एवं वीडियो फाइल AVI, MPEG-4 आदि को इस पर आसानी से प्ले किया जा सकता है। अन्य वीडियो फाइल्स को प्ले करने के लिए सम्बंधित कोडेक्स (codecs) को इनस्टॉल भी किया जा सकता है।

विंडोज एक्सेसरीज Windows Media Player
Windows Accessories Programs - Windows Media Player


विंडोज मीडिया प्लेयर द्वारा विभिन्न श्रेणियों जैसे कि जेनर, ईयर, रेटिंग, एल्बम या आर्टिस्ट आदि के अनुसार ऑडियो और वीडियो फ़ाइलों को व्यवस्थित किया जा सकता है। साथ ही विंडोज मीडिया प्लेयर द्वारा अपनी पसंद अनुसार प्लेलिस्ट भी बनाई जा सकती हैं।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - विंडोज फ़ैक्स और स्कैन| Windows Accessories Programs - Windows Fax and Scan


विंडोज फैक्स और स्कैन (Windows Fax and Scan), फैक्स मॉडेम या फैक्स सर्वर के माध्यम से आपके कंप्यूटर से फैक्स भेजने और प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह प्रोग्राम किसी भी डॉक्यूमेंट या फोटो को डिजिटल बनाने के लिए स्कैन सुविधा भी प्रदान करता है।

Windows Fax and Scan
Windows Accessories Programs - Windows Media Player

विंडोज फ़ैक्स और स्कैन (Windows Fax and Scan) प्रोग्राम का उपयोग करने के लिए फैक्स या स्कैनर का कंप्यूटर से कनेक्ट होना आवश्यक है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - कमांड प्रॉम्प्ट | Windows Accessories Programs - Command Prompt


कमांड प्रॉम्प्ट (Command Prompt) का उपयोग विंडोज में MS-DOS कमांड्स के लिए किया जाता है। इसके द्वारा कमांड लाइन इंटरफ़ेस के माध्यम से विभिन्न डॉस कमांड्स का उपयोग किए जा सकते हैं।

Windows Command Prompt dos
Windows Accessories Programs - Command Prompt

MS-DOS कमांड प्रॉम्प्ट के द्वारा विंडोज में ऑटोमेटेड टास्क, बैच फाइल्स एवं सिस्टम यूटिलिटीज को आसानी से उपयोग किया जा सकता है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - स्निपिंग टूल | Windows Accessories Programs - Snipping Tool


कमांड प्रॉम्प्ट (Command Prompt) का उपयोग विंडोज में MS-DOS कमांड्स के लिए किया जाता है। इसके द्वारा कमांड लाइन इंटरफ़ेस के माध्यम से विभिन्न डॉस कमांड्स का उपयोग किए जा सकते हैं।

Windows Snipping Tool
Windows Accessories Programs - Snipping Tool

स्निपिंग टूल (Snipping Tool) कंप्यूटर स्क्रीन या किसी भाग को एक चित्र के रूप में कैप्चर करता है। विंडोज स्निपिंग टूल के द्वारा स्क्रीन को आसानी से कैप्चर कर उसे किसी भी प्रोग्राम में कॉपी कर सकते हैं। विंडोज 10 में इसे स्निप एंड स्केच के रूप में शामिल किया गया है।

विंडोज़ एक्सेसरीज प्रोग्राम - स्टिकी नोट्स | Windows Accessories Programs - Sticky Notes


Windows Sticky Notes
Windows Accessories Programs - Sticky Notes

स्टिकी नोट्स (Sticky Notes) का कंप्यूटर के डेस्कटॉप पर किसी भी जानकारी को नोट करने के लिए प्रयुक्त किए जाते हैं। स्टिकी नोट्स खुलते हैं। स्टिकी नोट्स कंप्यूटर पर कार्य करते समय क्विक नोट्स के काम आते हैं जिन्हें किसी फाइल में सेव करके रखनि की आवश्यकता नहीं होती है। स्टिकी नोट्स में टेक्स्ट के साथ साथ ग्राफ़िक्स को भी प्रयोग किया जा सकता है।

























Tags - Windows Operating System. What is Windows OS? Windows7- Understaing Windows Elements. Windows Desktop, Icons, Taskbar, Start Menu, Taskbar Funtions, Parts of Program Windows, Arranging Windows. Explore Windows Components Using Windows7. Learning Windows in Hindi. Explain different elements of windows in hindi. Windows Hindi Notes PDF Video Tutorials. Windows hindi books download pdf. Computer Hindi Notes Opearting System Windows Accessories Programs for ITI COPA, DCA, PGDCA, ADCA, BCA, CCC DOEACC O, A Level. What are Windows Accessory Programs. How to use windows accessories. Using Windows Accessories. Windows Hindi Notes Accesories. Using Windows Accessories - Notepad, Wordpad, MS-Paint, Calculator, Character Map, Sticky Notes, Snipping Tool, Windows Media Player, Internet Explorere, Sound Recorder, Windows Fax and Scan etc. Computer Notes Operating System Hindi Books PDF Download. Learning Operating System Microsoft Windows in Hindi.  

 

||    Theory    ||    Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||


Translate