COPA

Classification of Computer Systems in Hindi

Classification of Computer Systems in Hindi

Classification of Computer System
कम्प्यूटर्स का वर्गीकरण


Classification of Computer

कम्प्यूटर्स का वर्गीकरण | Classification of Computer System

एक कंप्यूटर मानव जाति के सबसे शानदार आविष्कारों में से एक है। कंप्यूटर प्रौद्योगिकी के द्वारा हम बड़ी मात्रा में डेटा के भंडारण (स्टोरेज) और प्रोसेसिंग को प्राप्त करने में सक्षम हैं। हम सूचनाओं के भंडारण के लिए कंप्यूटर मेमोरी कैपेसिटी का उपयोग कर सकते हैं। कंप्यूटर के कारण, हम दैनिक कार्य को कुशलतापूर्वक करने में सक्षम हैं। इसके द्वारा हम महत्वपूर्ण लेन-देन करते हैं और अपने कार्यो को सटीकतापूर्वक पूर्ण करते हैं।

पहले के समय के कंप्यूटर एक बड़े कमरे के आकार के होते थे और उन्हें बड़ी मात्रा में बिजली का उपभोग करना पड़ता था। हालांकि, एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ कंप्यूटर एक छोटी घड़ी के आकार तक सिकुड़ गए हैं। कंप्यूटर की प्रोसेसिंग स्पीड और आकार के आधार पर उन्हें विभिन्न प्रकारों के तहत वर्गीकृत किया गया है।
कंप्यूटर का वर्गीकरण निम्नानुसार है:

  • अनुप्रयोग के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार (Classification of Computers as per Applications)
  • आकार के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार (Classification of Computers as per their Size)
  • उद्देश्य के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार (Classification of computers based on purpose)
  • वर्तमान में प्रयोग किए जा रहे कम्प्यूटरों के प्रकार (Types of computers currently being used)

अनुप्रयोग के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार (Classification of Computers as per Applications)


कंप्यूटर के परिचालन सिद्धांत के आधार पर उन्हें एनालॉग, डिजिटल और हाइब्रिड कंप्यूटर के रूप में वर्गीकृत किया गया है। यद्यपि कम्प्यूटर के अनेक अनुप्रयोग हैं जिनमे से तीन अनुप्रयोगों के आधार पर कम्प्यूटरों के तीन प्रकार होते हैं:

⇨ एनालॉग कम्प्यूटर (Analog Computers)
⇨ डिजिटल कम्प्यूटर (Digital Computers)
⇨ हाईब्रिड कम्प्यूटर (Hybrid Computers)

एनालॉग कम्प्यूटर (Analog Computers)


एनालॉग कंप्यूटर एक डिजिटल कंप्यूटर से अलग हैं क्योंकि एक एनालॉग कंप्यूटर एक साथ कई गणितीय कार्य कर सकता है। यह गणितीय कार्यों के लिए निरंतर चर (Variable) का उपयोग करता है और यांत्रिक या विद्युत ऊर्जा का उपयोग करता है। एनालॉग कम्प्यूटर वे कम्प्यूटर है जो अंको पर कार्य न करते हुए भौतिक रूप से उपलब्ध डाटा पर सीधे कार्य करते है। भौतिक रूप से उपलब्ध डाटा से हमारा तात्पर्य है कि हम विभिन्न भौतिक इकाइयों को अंको में परिवर्तित न करते हुए सीधे कम्प्यूटर में इनपुट करते है।

एनालॉग कम्प्यूटर (Analog Computers)
PACE TR-10 | एनालॉग कम्प्यूटर (Analog Computers)

भौतिक मात्राएँ,  जैसे – तापमान, दाब, गति, वोल्टेज, प्रतिरोध इत्यादि का मापन करते है न कि गणना करते है क्योंकि इनका मान सतत रूप से बदल सकता है अर्थात कोई भी मान हो सकता है। यहाँ तापमान अंको के रूप में इनपुट न करके तापमान के रूप में इनपुट किया जाता है। इस प्रकार के कम्प्यूटर विशेष अनुप्रयोगों हेतु ज्यादा काम आते है।

डिजिटल कम्प्यूटर (Digital Computers)


डिजिटल कंप्यूटर इलेक्ट्रॉनिक संकेतो पर चलते हैं तथा गणना के लिए बाइनरी सिस्टम (0 या 1) पद्धति का प्रयोग किया जाता है। डिज़िटल कंप्यूटर एक ऐसा उपकरण है जो संख्यात्मक और प्रतीकात्मक जानकारी को निर्दिष्ट गणनात्मक प्रकियाओं के अनुरूप बदलता है। डिजिटल कंप्यूटर कंप्यूटर दो स्थिति पर संचालित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, अर्थात् बिट्स 0 और 1. इसके लिए वे डिजिटल सर्किट का उपयोग करते हैं. इन कंप्यूटरों पर डेटा 0s और 1s की एक श्रृंखला के रूप में दर्शाया गया है।

डिजिटल कम्प्यूटर (Digital Computers)
डिजिटल कम्प्यूटर (Digital Computers)

डिजिटल कंप्यूटर जटिल संगणना के लिए उपयुक्त हैं और उच्च प्रोसेसिंग स्पीड वाले होते हैं। वे प्रोग्राम करने योग्य हैं। डिजिटल कंप्यूटर या तो सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर या विशेष उद्देश्य वाले होते हैं। सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर, जैसा कि उनके नाम से पता चलता है, विशिष्ट प्रकार के डेटा प्रसंस्करण के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जबकि सामान्य प्रयोजन के कंप्यूटर सामान्य उपयोग के लिए हैं। आज के समय में प्रचलित अधिकांश कंप्यूटर इसी प्रकार के हैं।

हाईब्रिड कम्प्यूटर (Hybrid Computers)


वे कम्प्यूटर जिनमे एनालॉग एवं डिजिटल कम्प्यूटर दोनों के गुण हो, हाइब्रिड कम्प्यूटर कहलाते है। हाइब्रिड कंप्यूटर डिजिटल और एनालॉग कंप्यूटर दोनों का एक संयोजन है। इस प्रकार के कंप्यूटरों में, डिजिटल सेगमेंट एनालॉग सिग्नल को डिजिटल सिग्नल में परिवर्तित करके प्रोसेस को कण्ट्रोल करते हैं।

हाईब्रिड कम्प्यूटर (Hybrid Computers)
हाईब्रिड कम्प्यूटर (Hybrid Computers)

उदाहरण के लिए इनपुट डाटा एनालॉग फॉर्म में हो सकता है जिसे कम्प्यूटर संसाधन करके आउटपुट डिजिटल रूप में देता है। उदाहरण के लिए किसी रोगी का रक्तचाप, धड़कन, इत्यादि मापने के लिए एनालॉग डिवाइस हो तथा उन्हें कम्प्यूटर में इनपुट करने के लिए पहले डिजिटल रूप में बदला जाए और परिणाम डिजिटल रूप में ही स्क्रीन पर प्रदर्शित हो।

आकार के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार (Classification of Computers as per their Size)


कंप्यूटरों के आकार और प्रोसेसिंग स्पीड के आधार पर विभिन्न प्रकार के कंप्यूटरों का वर्गीकरण है। आकार के आधार पर हम कम्प्यूटरों को निम्न श्रेणियाँ प्रदान कर सकते हैं –

⇨ मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer)
⇨ मिनी कम्प्यूटर (Mini Computer)
⇨ माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computer)

मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer)


मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer)
मेनफ्रेम कम्प्यूटर (Mainframe Computer)

बहुत अधिक क्षमता वाले बड़े कम्प्यूटर जिन पर कई लोग एक साथ काम कर सकते हैं, मेन-फ्रेम कम्प्यूटर कहलाते हैं। मेनफ्रेम कंप्यूटर बड़े संगठन अत्यधिक महत्वपूर्ण अनुप्रयोगों जैसे कि बल्क डेटा प्रोसेसिंग और ईआरपी के लिए मेनफ्रेम का उपयोग करते हैं। अधिकांश मेनफ्रेम कंप्यूटर में कई ऑपरेटिंग सिस्टम होस्ट करने और कई वर्चुअल मशीन के रूप में काम करने की क्षमता होती है। वे कई छोटे सर्वरों के स्थान पर कार्य कर सकते हैं।

मिनी कम्प्यूटर्स (Mini Computers)


मिनी कम्प्यूटर्स (Mini Computers)
मिनी कम्प्यूटर (Mini Computer)

मध्यम श्रेणी के कम्प्यूटर मिनी कम्प्यूटर कहलाते हैं। इन कम्प्यूटरों पर कुछ थोड़े से ही व्यक्ति एक साथ काम कर सकते हैं। आकार और प्रसंस्करण क्षमता के संदर्भ मेंमिनी कम्प्यूटर्स मेनफ़्रेम और माइक्रो कंप्यूटर के बीच स्थित है। मिनी कम्प्यूटर्स को मिड-रेंज सिस्टम या वर्कस्टेशन भी कहा जाता है। इस शब्द का उपयोग 1960 के दशक में अपेक्षाकृत छोटे तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों के लिए लोकप्रिय रूप से किया जाने लगा। मिनी कम्प्यूटर्स में 12-बिट पीडीपी -8 (PDP-8) पहला सफल मिनीकंप्यूटर था।

माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computers)


इस समय सबसे अधिक संख्या उन कम्प्यूटरों की है जिनमें एक समय में केवल एक ही व्यक्ति काम कर सकता है। एक माइक्रोप्रोसेसर और इसकी केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई के साथ एक कंप्यूटर एक माइक्रो कंप्यूटर के रूप में जाना जाता है। वे उतनी जगह नहीं घेरते जितना मेनफ्रेम लेते हैं। एक मॉनीटर, एक कीबोर्ड और इसी तरह के अन्य इनपुट-आउटपुट डिवाइस, रैम के रूप में कंप्यूटर मेमोरी और एक माइक्रो कंप्यूटर में एक बिजली आपूर्ति इकाई पैक की जाती है। ये कंप्यूटर डेस्क या टेबल पर फिट हो सकते हैं और एकल-उपयोगकर्ता कार्यों के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होते हैं।

माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computers)
माइक्रो कम्प्यूटर (Micro Computers)

ये माइक्रो कम्प्यूटर आकार में छोटे एवं कम कीमत के होते हैं। निजी उपयोगों में लिए जाने के कारण इन कम्प्यूटरों को पर्सनल कम्प्यूटर्स या संक्षेप में पी.सी. भी कहा जाता है। इस प्रकार के कम्प्यूटर सिस्टम उपभोक्ताओं की विशेष आवश्यकताओं के अनुरूप ही बनाए जाते हैं।

उद्देश्य के आधार पर कम्प्यूटरों के प्रकार (Types of computers based on purpose)


कम्प्यूटर को दो उद्देश्यों के लिए हम स्थापित कर सकते हैं- सामान्य और विशिष्ट , इस प्रकार कम्प्यूटर उद्देश्य के आधार पर निम्न दो प्रकार के होते हैं :

⇨ सामान्य-उद्देशीय कम्प्यूटर (General Purpose Computers)
⇨ विशिष्ट -उद्देशीय कम्प्यूटर (Special Purpose Computers)

सामान्य-उद्देशीय कम्प्यूटर (General Purpose Computers)


सामान्य समस्याओं के समाधान हेतू निर्मित कम्प्यूटरो को जनरल परपज कम्प्यूटर कहते है। ये वेतन पत्र, एकाउंट्स तैयार करने में आरक्षण इत्यादि में प्रयोग लिए जाते है।

पर्सनल कंप्यूटर (Personal computers)


पर्सनल कंप्यूटर अलग-अलग रूपों में आते हैं जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप और पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट।

विशिष्ट -उद्देशीय कम्प्यूटर (Special Purpose Computers)


वे कम्प्यूटर जो किसी विशेष उद्देश्य कि प्राप्ति को लक्ष्य कर बनाए जाते है। इनका निर्माण मात्र एक ही उद्देश्य के लिए किया जाता है न कि सारे उद्देश्यों केलिए। अंतरिक्ष विज्ञान, मौसम विज्ञान, चिकित्सा, नाभिकीय यंत्रो आदि में इसका प्रयोग किया जाता है।

⇨ सर्वर (Servers)
⇨ सुपर कंप्यूटर (Super Computers)

सर्वर (Servers)


सर्वर वे कंप्यूटर हैं जो कंप्यूटर नेटवर्क में क्लाइंट मशीनों को सेवाएं प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उनके पास बड़ी भंडारण क्षमता और शक्तिशाली प्रोसेसर हैं।

सर्वर (Servers)
सर्वर (Servers)

सर्वर आमतौर पर ऐसे कार्यों के लिए बनाए जाते हैं जो क्लाइंट कम्प्यूटर द्वारा भेजी गई रीक्वेस्ट को पूरा करते हैं और क्लाइंट मशीनों को मेमोरी और समय जैसे संसाधन आवंटित करते हैं। सर्वर आमतौर पर आकार में बहुत बड़े होते हैं, क्योंकि उनमें बहुत सारे प्रोसेसर और कई हार्ड ड्राइव होते हैं। सर्वर पूरी तरह सुरक्षित और किसी भी क्रैश के प्रतिरोधी होने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं।

सुपर कंप्यूटर (Super Computers)


सुपर कंप्यूटर (Super Computers)
सुपर कंप्यूटर (Super Computers)

अत्यधिक गणना वाले कार्यों को सुपर कंप्यूटर के माध्यम से प्रभावी ढंग से किया जा सकता है। सुपर कंप्यूटर के माध्यम से क्वांटम भौतिकी, यांत्रिकी, मौसम पूर्वानुमान, आणविक सिद्धांत का सर्वोत्तम अध्ययन किया जाता है। पैरलेल प्रोसेसिंग की उनकी क्षमता और उनकी अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई मेमोरी सुपर कंप्यूटर को बहुत तेजी से किसी भी प्रोसेसिंग कार्यों को पूरा करने की शक्तियां देती हैं। सुपर कंप्यूटर को निर्धारित कार्यों को करने के लिए डिजाइन किया जाता है।

वर्तमान में प्रयोग किए जा रहे कम्प्यूटरों के प्रकार (Types of computers currently being used)


वर्तमान में कंप्यूटर अलग-अलग रूपों में आते हैं जैसे डेस्कटॉप, लैपटॉप और पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट, टेबलेट, स्मार्टफोन इत्यादि। वर्तमान में प्रयोग किए जा रहे कंप्यूटर निम्नानुसार हैं।

⇨ डेस्कटॉप (Desktop Computers)
⇨ लैपटॉप (Laptop Computers)
⇨ नोटबुक (Notebook Computers)
⇨ पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (Personal Digital Assistant)
⇨ पहनने योग्य कंप्यूटर (Wearable Computers)
⇨ टैबलेट कंप्यूटर (Tablets)
⇨ स्मार्टफोन (Smartphones)

डेस्कटॉप कंप्यूटर (Desktop Computers)


डेस्कटॉप कंप्यूटर या डेस्कटॉप पीसी, एक कंप्यूटर है जिसे एक ही स्थान पर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह एक टॉवर टाइप (जिसे सिस्टम यूनिट (CPU) के रूप में भी जाना जाता है) या ऑल-इन-वन मशीन हो सकती है। कार्यस्थल और घरों में दैनिक उपयोग के लिए डेस्कटॉप व्यापक रूप से लोकप्रिय हैं।

डेस्कटॉप कंप्यूटर (Desktop Computers)
डेस्कटॉप कंप्यूटर (Desktop Computers)

कंप्यूटर के शुरुआती युग में, "डेस्कटॉप कंप्यूटर" शब्द का इस्तेमाल पीसी (Personal Computer) और बड़े कंप्यूटरों (जैसे कि मेनफ्रेम और सुपर कंप्यूटर) के बीच अंतर करने के लिए किया जाता था।

लैपटॉप कंप्यूटर (Laptop Computers)


लैपटॉप Laptop
लैपटॉप कंप्यूटर (Laptop Computers)

डेस्कटॉप के ऑपरेशन के समान, लैपटॉप कंप्यूटर को मोबाइल / कहीं भी उपयोग करने के लिए बनाया गया है। लैपटॉप एक ही बैटरी या एडॉप्टर पर चलते हैं जो कंप्यूटर की बैटरी को चार्ज करता है। लैपटॉप में इनबिल्ट कीबोर्ड, टच पैड माउस के साथ और लिक्विड क्रिस्टल डिस्प्ले होते हैं। उनकी पोर्टेबिलिटी और बैटरी पावर को संचालित करने की क्षमता मोबाइल उपयोगकर्ताओं के लिए बहुत मददगार साबित हुई है। वर्तमान में लैपटॉप का उपयोग डेस्कटॉप की तुलना में बदता जा रहा है।

नोटबुक (Notebook Computers)


 नोटबुक | Notebook
नोटबुक कंप्यूटर (Notebook Computers)

नोटबुक भी लैपटॉप के समान कार्य करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, लेकिन इनका व्यावसायिक उपयोग की तुलना में व्यक्तिगत उपयोग अधिक किया जाता है। नोटबुक, सामान्यतः लैपटॉप की श्रेणी में आते हैं, लेकिन ये लैपटॉप की तुलना में सस्ते और आकार में अपेक्षाकृत छोटे होते हैं। नियमित लैपटॉप की तुलना में इनका वजन कम होता है, लेकिन इनमें लैपटॉप की तरह ही सभी कार्य करने की क्षमता होती है। इन्हें नेटबुक के नाम से भी जाना जाता है।

पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (Personal Digital Assistant)


पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट PDA
पर्सनल डिजिटल असिस्टेंट (Personal Digital Assistant)

यह एक हैंडहेल्ड कंप्यूटर और लोकप्रिय रूप से पामटॉप के रूप में जाना जाता है। इसमें डेटा के भंडारण के लिए एक टच स्क्रीन और एक मेमोरी कार्ड है। पीडीए का उपयोग पोर्टेबल ऑडियो प्लेयर, वेब ब्राउज़र और स्मार्टफोन के रूप में भी किया जा सकता है। उनमें से अधिकांश ब्लूटूथ या वाई-फाई संचार के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं। स्मार्टफोन के तेजी से लोकप्रिय होने के कारण इनका प्रयोग काम होने लगा है। इनकी जगह स्मार्टफोन लेने लगे हैं।

पहनने योग्य कंप्यूटर (Wearable Computers)


इन कंप्यूटर्स / डिवाइस को शरीर पर पहना जा सकता है और अक्सर ये मानव व्यवहार और मानव स्वास्थ्य के अध्ययन में उपयोग किये जाते हैं। सैन्य और स्वास्थ्य पेशेवरों ने ऐसे अध्ययनों के एक हिस्से के रूप में पहनने योग्य कंप्यूटरों को अपनी दिनचर्या में शामिल किया है। जब उपयोगकर्ताओं के हाथ और संवेदी अंग अन्य गतिविधियों में लगे होते हैं, तो पहनने योग्य कंप्यूटर (Wearable Computers) मानव कार्यों पर नज़र रखने में बहुत मदद करते हैं।

Wearable Computers
Wearable Computers

Wearable Computers आसानी से उपयोग एवं सुविधा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, साथ ही साथ कार्यस्थल में सुधार के लिए जानकारी जल्दी और आसानी से पहनने वाले को उपलब्ध कराती है। Wearable Computers को चालू और बंद नहीं करना पड़ता है और उपयोगकर्ता के हस्तक्षेप के बिना ऑपरेशन में बने रहते हैं। फिटनेस ट्रैकर (Fitness Tracker), स्मार्ट वाच (Smart Watch), वी आर हेडसेट (VR HeadSets) इसके उदहारण हैं।

टैबलेट कंप्यूटर (Tablets)


टैबलेट
टैबलेट कंप्यूटर (Tablets)

टैबलेट मोबाइल कंप्यूटर हैं जिनका उपयोग करना बहुत आसान है। वे टच स्क्रीन तकनीक का उपयोग करते हैं। लैपटॉप की तरह, टैबलेट कंप्यूटर पोर्टेबल होते हैं। हालांकि, वे एक अलग कंप्यूटिंग अनुभव प्रदान करते हैं। सबसे स्पष्ट अंतर यह है कि टैबलेट कंप्यूटर में कीबोर्ड या टचपैड नहीं होते हैं। इसके बजाय, संपूर्ण स्क्रीन टच-सेंसिटिव है, जिससे आप वर्चुअल कीबोर्ड पर टाइप कर सकते हैं और माउस पॉइंटर के रूप में अपनी उंगली का उपयोग कर सकते हैं। टैबलेट कंप्यूटर, लैपटॉप कंप्यूटर और स्मार्टफोन के बीच के आकार होता है।

स्मार्टफोन (Smartphones)


एक स्मार्टफोन एक सेलुलर टेलीफोन है जिसमें एक एकीकृत कंप्यूटर और अन्य विशेषताएं जैसे ऑपरेटिंग सिस्टम, वेब ब्राउजिंग और सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन चलाने की क्षमता हैं। एक स्मार्टफोन एक सेल फोन है जो आपको फोन कॉल करने और टेक्स्ट मेसेज भेजने की तुलना में अधिक कार्य करने की अनुमति देता है। स्मार्टफोन इंटरनेट ब्राउज़ कर सकते हैं और कंप्यूटर की तरह सॉफ्टवेयर प्रोग्राम चला सकते हैं। स्मार्टफोन उपयोगकर्ताओं को उनके साथ बातचीत करने की अनुमति देने के लिए एक टच स्क्रीन का उपयोग करता है। गेम, व्यक्तिगत-उपयोग और व्यवसाय-उपयोग कार्यक्रम सहित हजारों स्मार्टफोन एप्लिकेशन हैं जो सभी फोन पर चलते हैं।

स्मार्टफोन (Smartphones)
स्मार्टफोन (Smartphones)

आप स्मार्टफोन का उपयोग उन्हीं कामों के लिए कर सकते हैं जो आप सामान्य तौर पर कंप्यूटर पर करते हैं, जैसे कि अपना ईमेल चेक करना, वेब ब्राउज़ करना, सोशल मीडिया, ऑनलाइन स्टडी,ऑनलाइन शॉपिंग इत्यादि।



























Tags - Computer Notes in Hindi Computer Fundamentals, Classification of Computer Systems Analog Computers Digital Computers Hybrid Computers Mainframe Computers  Mini Computers  Micro Computers General Purpose Computers Special Purpose Computers  Personal Computers Servers  Super Computers  Desktop  Laptop Notebook  Personal Digital Assistant  Wearable Computers Tablets Smartphones History of Computers, Basic Computer Question Bank, MCQs for ITI COPA, CCA, DCA, BCA, PGDCA, CPCT & Other Competitive Exams. Computer Hindi Notes for Computer FundamentalOperating SystemMS-OfficeDatabase Management SystemInternet & HTMLJava criptVBAAccounting Software, TallyInternet and E commerce, ComputerNetworking , Employability Skills

 

||    Theory    ||   Practicals    ||    Video Tutorials    ||    Online Test Series   ||

Translate